undefined

मुजफ्फरनगर के 23 निजी बीएड एवं बीटीसी कालेजों की जांच के आदेश

मुजफ्फरनगर के 23 निजी बीएड एवं बीटीसी कालेजों की जांच के आदेश
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश शासन ने मुजफ्फरनगर के 23 निजी बीएड एवं बीटीसी कालेजों की जांच के आदेश दिए हैं। इसके लिए शासन स्तर से जांच टीम गठित कर दी गई है।


जिला समाज कल्याण अधिकारी अर्चना ने बताया कि बीएड एवं बीटीसी पाठयक्रम को संचालित करने वाले निजी क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों की जांच करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए है। जनपद में करीब 23 निजी बीएड एवं बीटीसी कालेज है।


उन्होंने बताया कि जांच एवं सत्यापन के लिए शासन स्तर से राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है। समिति पांच बिन्दुओं पर अपनी जांच पडताल करेंगी।

वर्ष 2019-20 व वर्ष 2020-21 में बीएड एवं बीटीसी पाठयक्रम मेें प्रवेश हेतु आयोजित राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा में निर्धारित नीति, छात्रों के प्रवेश हेतु न्यूनतम कटऑफ अंक, सीटो के सापेक्ष अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति छात्रों हेतु आरक्षण नियमों के अनुसार सीटों पर प्रवेशित छात्र। संस्थानों की मान्यता, पाठयक्रम की मान्यता, पाठयक्रम में स्वीकृत सीट, निर्धारित शुल्क आदि के परीक्षण की जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि बीएड एवं बीटीसी पाठयक्रमों के अध्यापन कार्य करने वाले अध्यापकों की मानक के अनुसार न्यूनतम अर्हता व सत्यापन के दौरान संस्थानों में कार्यरत अध्यापकों की शैक्षिक अर्हता आदि का परीक्षण के जांच की जाएगी।

संस्थान जिस भूमि पर चल रहा है, उस भूमि पर अन्य प्रकार के सस्थानों का परीक्षण/ सत्यापन किया जाएगा। शासन द्वारा राज्य स्तरीय जांच समिति के सदस्यों के समन्वय एवं आवश्यक सहयोग हेतु डीएम के स्तर से एक एडीएम को नामित करने एवं आवश्यक सहयोग प्रदान किए जाने के आदेश भी दिए गए है।

ये हैं शासन के आदेश







Next Story