undefined

MUZAFFARNAGAR-एसी फटने से मारूति सुजूकी शोरूम में भयंकर आग

दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे पर यातायात हुआ जाम, एसी फटने के कारण हुआ अग्निकांड, लाखों रुपये का हुआ नुकसान, मेरठ और सहारनपुर से मंगानी पड़ी दमकल की गाड़ियां, पेपर मिलों ने भी मदद के लिए भेजे अपने वाटर टैंकर

MUZAFFARNAGAR-एसी फटने से मारूति सुजूकी शोरूम में भयंकर आग
X

मुजफ्फरनगर। एक बार फिर भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू होने के कारण इसका प्रतिकूल प्रभाव भी जनमानस पर नजर आने लगा है। इसी बीच बाहरी अनावरण की तपिश में हीटप हुए एसी के फट जाने के कारण दिल्ली-देहरादून नेशनल हाईवे पर स्थित मारूति कार के शोरूम में भयंकर अग्निकांड हो गया। आग दिन चढ़ जाने के बाद उस दौरान लगी, जबकि शोरूम में सर्विस सेंटर पर लोग अपनी गाड़ियों की सर्विस कराने के लिए जुटे हुए थे। कर्मचारी भी कामकाज में व्यस्त हो चुके थे, इसी बीच एसी फटने के कारण हुए शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग लगने के बाद पूरे शोरूम में अफरातफरी का आलम बन गया। इस अग्निकांड के कारण हाईवे पर भी जाम की स्थिति बन गई थी। डीएम और सीडीओ व सहित अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। मेरठ और सहारनपुर से भी दमकल गाड़ियों को मंगाया गया तो वहीं पेपर उद्योग ने भी अपने वाटर टैंकर भेजकर भरपूर मदद की। करीब 15 गाड़ियों से आग पर काबू पाया गया। कई उद्योगपति भी मौके पर पहुंचे थे। सीएफओ के नेतृत्व में आग पर कई घंटों की मशक्कत के बाद काबू पाया गया। इसमें लाखों रुपये का नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है। संयोगवश कोई जनहानि नहीं हुई है।


नई मंडी थाना क्षेत्र के अन्तर्गत दिल्ली देहरादून रोड स्थित ट्रांसपोर्टनगर में एमएसएमई संगठन के सचिव एवं आईआईए के सदस्य जगमोहन गोयल का राधा गोविन्द ओटोमोबाइल्स मारूति सुजुकी एरिना कार शोरूम है। इस शोरूम का कामकाज उनके पुत्र संचित गोयल देखते हैं। मंगलवार को सुबह भी इस शोरूम में रोजमर्रा की भांति ही कामकाज शुरू हुआ। अभी कर्मचारियों ने अपने अपने कार्यों को संभाला ही था कि अचानक ही शोरूम में आग लगने का शोर मच गया। करीब साढ़े दस बजे शोरूम में शॉर्ट सर्किट से उठी चिंगारी ने चंद ही मिनट में आग की विकराल लपटों का रूप धारण किया तो वहां पर अफरातफरी का आलम बन गया। चीख पुकार के साथ कर्मचारी और ग्राहक इधर उधर भागने लगे। कुछ ही देर में आग शोरूम के वेटिंग रूम, सर्विस और स्टोर एरिया की तरफ भयंकर होती चली गई। सभी कर्मचारियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए उपलब्ध उपकरणों का प्रयोग करते हुए आग बुझाने के साथ ही लोगों को सुरक्षित निकालने और शोरूम में खड़ी गाड़ियों को भी बाहर करने का काम शुरू कर दिया था। इसी बीच सूचना मिलने पर सीएफओ अनुराग सिंह भी फायर ब्रिगेड की टीम लेकर मौके पर पहुंच गये थे। वहीं नई मंडी थाना प्रभारी बबलू सिंह वर्मा भी पुलिस कर्मियों के साथ आ गये थे। तुरंत ही आग बुझाने का काम शुरू कर दिया गया था। इसी बीच हाईवे पर कुछ देर के लिए जाम की स्थिति भी बन गई थी। पुलिस ने मोर्चा संभाला और फायर टैंण्डर को घटना स्थल तक पहुंचाने के लिए जाम को खुलवाया गया।


भयंकर आग की सूचना पर जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी, सीडीओ संदीप भागिया, सीओ सिटी ब्योम बिन्दल, एसडीएम सदर निकिता शर्मा भी मौके पर पहुंच गये थे। डीएम ने राहत कार्य का जायजा लिया और सीएफओ अनुराग सिंह से स्थिति की जानकारी लेकर मेरठ और सहारनपुर से भी फायर टैण्डर मंगवाने का काम किया गया। सीएफओ अनुराग ने बताया कि सवेरे करीब 10.43 बजे शोरूम से स्पर्श गोयल के द्वारा फायर ब्रिगेड को आग लगने की सूचना दी गई थी। हम चार फायर टैण्डरों के साथ मौके पर पहुंचे थे। आग शोरूम के वेटिंग रूम में लगे एसी में हुए शॉर्ट सर्किट के कारण लगी औश्र सर्विस एरिया व स्टोर एरिया की ओर बढ़ गई, वहां पर मोबाइल ऑयल, लुब्रिकेंट, प्लास्टिक व रबर का कचरा ज्यादा जमा होने के कारण आग ने अचानक ही तीव्र रूप धारण कर दिया और आज हवा तेज होने के कारण भी कुछ ही क्षणों में आग भयंकर होती चली गई थी। इसके बाद पेपर इण्डस्ट्रीज से भी पानी की गाड़ियों को मंगाया गया। मीनू पेपर मिल, बिन्दल पेपर, सिल्वर टोन पेपर मिल सहित अन्य पेपर मिलों से वाटर टैंकर मौके पर भेजे गये थे। मुजफ्फरनगर के जानसठ और बुढ़ाना के साथ ही सहारनपुर के देवबंद और मेरठ से भी फायर टैण्डर मंगवाये गये थे। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग के प्रभाव को कम करने में फायर कर्मी सफल हो पाये। उन्होंने बताया कि आग बुझाने में करीब 15 फायर टैण्डर लगे। नुकसान को लेकर सीएफओ अनुराग ने बताया कि शोरूम में स्पेयर पार्टस, मोबाइल ऑयल, प्लास्टिक कचरा, फर्नीचर और बिल्डिंग को ही नुकसान पहुंचा है। ज्यादा गंभीर नुकसान नहीं हुआ है, हालांकि अभी आकलन के बाद की नुकसान की सही स्थिति सामने आ पायेगी।

Next Story