undefined

मंत्री कपिल देव ने बिजनौर के विकास को लगाये पंख

योगी सरकार में मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव ने बिजनौर के प्रभारी मंत्री होने के नाते 429.50 करोड़ रुपये की जिला विकास योजना को पारित कराया।

मंत्री कपिल देव ने बिजनौर के विकास को लगाये पंख
X

बिजनौर। प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में प्रस्तावित जिला विकास योजना वर्ष 2021-22 के लिए 429 करोड़ 50 लाख की विभागवार कार्य योजना को सर्वसम्मति से पारित किया गया। जिले के विभागों को पैसा दिया गया है। 429 करोड़ 50 लाख से जिले के विकास को पंख लगेंगे।

शुक्रवार को विकास भवन में जिला योजना समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने प्रस्तावित जिला विकास योजना वर्ष 2021-22 के लिए 429 करोड़ 50 लाख की विभागवार कार्य योजना को सर्वसम्मति से पारित किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासकीय योजनाओं को पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के साथ क्रियान्वित किया जाए और उनका लाभ पंक्ति के अन्त में खड़े व्यक्ति को भी निश्चित रूप से पहुंचे। उन्होंने कहा कि शासन की दृष्टि में सबसे कमजोर और असहाय व्यक्ति सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और उसे विकास की मुख्य धारा से जोड़ना प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी अपने अधिकारों का प्रयोग सेवाभाव से करें ताकि प्रदेश के नागरिकों को शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।

प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने जिले के विकास के लिए 429 करोड 50 लाख की जिला विकास योजना का अनुमोदन किया । जिसमें जनपद के कुल परिव्यय 429 करोड 50 लाख का 37 प्रतिशत 152 करोड 05 लाख पूंजीगत विकास कार्यो के लिऐ प्रस्तावित किया गया है तथा एससीपी कम्पोनेन्ट के अन्तर्गत धनराशि 91 करोड 38 लाख का प्रावधान किया गया है। उनके द्वारा बताया गया कि कृषि एवं सम्वर्गीय सेवाओं के लिए 3667.24 लाख, रोजगार परक कार्यक्रम के लिए 10648.60 लाख, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए 10195.60 लाख, स्वच्छता, पेयजल एवं आवास के लिए 4452.06 लाख, लाभार्थीपरक कल्याणकारी योजनाओं के लिए 2750.80 लाख, सडक निर्माण के लिए 10676.00 लाख, अन्य कार्यक्रम एवं योजनाओं के लिए 559.76 लाख अनुमोदित किये गये है। पर्यटन विभाग, आयुवैदिक चिकित्सा, होमोपैथिक चिकित्सा, आईटीआई, लघु सिंचाई, युवा कल्याण, नेड़ा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आदि कई विभगों को पैसा नहीं मिला है।

प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि जिले के विकास में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाशत नहीं की जाएगी और न ही जन कल्याणकारी योजनाओं में पात्र लोगों को लाभान्वित करने में लापरवाही अक्षम्य होगी। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं को मूर्त रूप प्रदान हो और उनका क्रियान्वयन कागजी नक्शों में नहीं बल्कि धरातल पर हो ताकि पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़ा असहाय व्यक्ति भी विकास के लाभ का आनंद प्राप्त कर सके।

प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने विद्युत, लोनिवि, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से सचेत करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं का गुणवत्तापूर्वक शत प्रतिशत लाभ जनसामान्य को पहुंचाना सुनिश्चित करें। क्योंकि इन्हीं विभागों का सीधा संबंध आम जनता से होता है, इसलिए पूरी निष्ठा और ईमानदारी से संबंधित अधिकारी विभागीय योजनाओं को क्रियान्वित कर जन सामान्य को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर सदर विधायक सूचि चौधरी, धामपुर विधायक अशोक राणा, चांदपुर विधायक कमलेश सैनी, भाजपा जिला अध्यक्ष सुभाष वाल्मीकि, डीएम रमाकांत पांडेय, पुलिस अधीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह , मुख्य विकास अधिकारी केपी सिंह , सीएमओ डॉ विजय कुमार यादव, एसडीएम सदर विक्रमादित्य सिंह मलिक , उप कृषि निदेशक डॉ अवधेश मिश्र, डीएसटीओ डॉ हरेन्द्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए विजय प्रकाश श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Next Story