undefined

SAWACH BHARAT--मंत्री और अफसरों ने झाड़ू लगाकर दिया संदेश

मुजफ्फरनगर में स्वच्छता महाअभियान का ऊर्जा मंत्री ने किया शुभारंभ, साफ-सफाई देखने पहुंचे नोडल अधिकारी ने भी किया जागरुक, लोगों ने स्वच्छता संकल्प शपथ लेकर महात्मा गांधी को दी स्वच्छांजलि, स्कूलों में भी हुआ श्रमदान

SAWACH BHARAT--मंत्री और अफसरों ने झाड़ू लगाकर दिया संदेश
X

मुजफ्फरनगर। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत रविवार को देशभर के साथ ही जिले में स्वच्छता का महाअभियान चलाया गया। एक तारीख एक घंटा स्वच्छता श्रमदान के आह्नान के साथ जिले के प्रभारी ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर ने स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हमें साफ सफाई के प्रति संवेदनशील होकर इसे नियमित रूप से अपनाकर दिनचर्या बनाना होगा, तो वहीं जिले के नोडल अधिकारी कमिश्नर )षिकेश भास्कर यशोद ने भी लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि प्रशासन और सरकार अपना काम कर रहे है, स्वच्छता के लिए जनसहयोग मिले तो हम यूपी में मंडल को चकका देंगे। मंत्री और नेताओं के साथ साथ डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी सहित जिले के आला अफसरों ने झाड़ू लगाते हुए स्वच्छता को संदेश देने का काम किया तो वहीं वृक्षारोपण कर पर्यावरण बचाने की प्रेरणा भी दी। लोगों को स्वच्छता के प्रति अपने नागरिक दायित्वों की पूर्ति के लिए स्वच्छता संकल्प शपथ दिलाई गई। शहर व देहात में अनेक स्थानों के साथ ही स्कूल काॅलेजों में शिक्षकों व विद्यार्थियों द्वारा श्रमदान किया गया।


गांधी जयंती दो अक्टूबर के उपलक्ष में पीएम नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वच्छता के प्रति लोगों को जोड़ने के लिए रविवार से स्वच्छता श्रमदान अभियान शुरू किया गया। शहर में प्रमुख तौर पर दो स्थानों पर स्वच्छता महाअभियान का शुभारंभ हुआ। जिले के प्रभारी ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर ने रामलीला टिल्ला और शासन द्वारा अभियान के लिए नोडल अधिकारी बनाये गये मंडलायुक्त )षिकेश भास्कर यशोद ने मेरठ रोड पर एमडीए कार्यालय के बाहर से अभियान का शुभारंभ किया।


रामलीला टिल्ला पर कार्यक्रम में पहुंचे प्रभारी मंत्री सोमेन्द्र तोमर का जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी व भाजपा जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी ने स्वागत किया। इसके पश्चात यहां आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने आम जनमानस और छात्र-छात्राओं को स्वच्छता संकल्प की शपथ दिलाते हुए उनको अपने आसपास का वातावरण स्वच्छ बनाने के लिए काम करने को प्रेरित किया। यहां मंत्री ने वृक्षारोपण किया और खुद हाथ में झाड़ू उठाकर साफ सफाई भी की। इस दौरान डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने भी कूड़ा करकट अपने हाथों से उठाया और सफाई के लिए श्रमदान किया। एक घंटे इस अभियान के दौरान राज्यमंत्री ने लोगों से स्वच्छता को आदत बना लेने की अपील करते हुए कहा कि आज यह श्रमदान कर सभी ने महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित की है। यह एक घंटे या एक दिन का अभियान नहीं है, बल्कि इसको दिनचर्या बनाना होगा, तभी हम स्वच्छ वातावरण के सपने को साकार कर पायेंगे। उन्होंने आसपास के क्षेत्र में निरीक्षण किया और साफ सफाई की स्थिति को भी देखा। इस दौरान मुख्य रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, पूर्व विधायक अशोक कंसल, पूर्व चेयरमैन डा. सुभाष चन्द शर्मा, जगदीश पांचाल, विशाल गर्ग, सभासद राजीव शर्मा, मनोज वर्मा, हनी पाल, योगेश मित्तल, मोहित मलिक, प्रशांत कुमार सहित सैंकड़ों लोग मौजूद रहे।


दूसरी ओर जिले में स्वच्छता श्रमदान अभियान का जायजा लेने के लिए पहुंचे नोडल अधिकारी मंडलायुक्त )षिकेश भास्कर यशोद ने मेरठ रोड पर एमडीए कार्यालय के बाहर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यहां पर सीडीओ संदीप भागिया, एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, सीएमओ डाॅ. महावीर सिंह फौजदार ने पुष्प भेंटकर नोडल अफसर का स्वागत किया। मंडलायुक्त आरबी यशोद ने अफसरों और आम लोगों तथा विद्यार्थियों के साथ मेरठ रोड पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का सार्थक संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन स्वच्छता के लिए गंभीर है। स्वच्छता अभियान के अंतर्गत इसमें शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह अभियान चलाया जा रहा है। हमारा मकसद शहर और गांव को सांफ और स्वच्छ रखना है, जिससे बीमारियों से बचा जा सके और सभी लोग स्वस्थ रह सके। आज लोगों ने श्रमदान कर महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित की है। हमें जनसहयोग को बढ़ावा देने है और इसके सहारे ही मंडल को यूपी में अव्वल बनाना है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत उन्होंने अधिकारियों एवं स्कूली बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान की शपथ भी दिलाई। इस दौरान खाद्य अधिकारी डाॅ. चमनलाल, एसडीएम सदर परमानंद झा, एमडीए सचिव आदित्य प्रजापति, मलेरिया अधिकारी अलका सिंह, व्यापारी नेता सुरेन्द्र अग्रवाल, शारदेन स्कूल के डायरेक्टर विश्व रतन, प्रधानाचार्या धारा रतन सहित छात्र छात्राएं एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Next Story