undefined

MUZAFFARNAGAR-मुंबई होर्डिंग हादसे पर पालिका प्रशासन अलर्ट, 20 को नोटिस

कर अधीक्षक ने शहरी क्षेत्र में भवनों की छतों पर लगे बड़े होर्डिंग स्ट्रक्चर दो दिन में हटाने के लिए विज्ञापन एजेंसियों को भेजा नोटिस, राजस्व निरीक्षकों को भवनों पर लगाये गये रूफटॉप होर्डिंग को लेकर स्थलीय निरीक्षण कर मांगी गई विस्तृत रिपोर्ट

MUZAFFARNAGAR-मुंबई होर्डिंग हादसे पर पालिका प्रशासन अलर्ट, 20 को नोटिस
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में नवीनीकरण नहीं होने के कारण विज्ञापन प्रचार प्रसार पूरी तरह से अवैध रूप से किया जा रहा है। ऐसे में विज्ञापन एजेंसियों पर नगरपालिका परिषद् की ओर से नोटिस के बाद कार्यवाही नहीं होने के कारण मामला ठंडा पड़ता नजर आ रहा था कि मुंबई में होर्डिंग हादसे ने सोते हुए पालिका प्रशासन को एक बार फिर से जगाने का काम किया है। इस हादसे में करीब 15 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे हादसे की शहरी में संभावना को देखते हुए पालिका प्रशासन ने अब शहरी क्षेत्र में विज्ञापन प्रचार प्रसार के लिए निजी और सरकारी भवनों पर रूफटॉप होर्डिंग लगाने वाली विज्ञापन एजेंसियों को अपने होर्डिंग स्ट्रक्चर हटवाने के निर्देश जारी कर दिये हैं। इसके साथ ही अवैध होर्डिंग और यूनीपोल हटवाने के लिए 20 विज्ञापन एजेंसियों को नोटिस जारी करते हुए दो दिन का समय दिया है।

नगरपालिका परिषद् के द्वारा वित्तीय 2024-25 के लिए कर विभाग में विज्ञापन प्रचार प्रसार के लिए अभी किसी भी विज्ञापन एजेंसी को नवीनीकरण नहीं दिया है। लोकसभा चुनाव के कारण एजेंसियों को एक माह की विशेष अनुमति प्रदान की गयी थी। जो 30 अपै्रल को पूरी हो चुकी है। इसके बाद शहरी क्षेत्र में लगे सभी होर्डिंग, रूफटॉप होर्डिंग और यूनीपोल आदि अवैध हो चुके हैं। इसी को लेकर कर विभाग की ओर से 25 अपै्रल को 20 विज्ञापन एजेंसियों को नोटिस जारी करते हुए नगरीय क्षेत्र में लगे उनके विज्ञापन पटों को तीन दिनों में हटाने के निर्देश जारी कर दिये गये थे। इसके बाद पालिका ने अवैध होर्डिंग चिन्हित करने के लिए अभियान शुरू किया, जिसमें तीनों राजस्व निरीक्षकों के नेतृत्व में टीम लगातार काम कर रही हैं। ये सर्वे अभी पूरा नहीं हो पाया है।

अब मुंबई हादसे के बाद पालिका प्रशासन फिर से सक्रिय हुआ है। कर अधीक्षक नरेश शिवालिया ने शहरी क्षेत्र में काम कर रही 20 विज्ञापन एजेंसियों अग्रवाल एडवरटाइजिंग, अमर एडवरटाइजिंग, ग्लोबल एडवरटाइजिंग एंड सिक्योरिटी सर्विस, भारती एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग कंपनी, गंगा एडवरटाइजिंग एंड कंस्ट्रक्शन, इम्पैक्ट आउटडोर, कुमार एडवरटाइजर, एमपीएल मीडिया कम्युनिकेशन, निराली एडवरटाइजिंग, राही एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग, आरबी मार्केटिंग एंड पब्लिसिटी, रेशू एडवरटाइजिंग कपंनी, सलोनी मीडिया वेन्चर्स प्रा.लि., सम्राट एडवरटाइजिंग, श्री सि( विनायक एडवरटाइजिंग, तुंगनाथ एडवरटाइजिंग, सिंह एडवरटाइजिंग, जेपी मीडिया, मनीष गर्ग अबुपुरा और सुरेन्द्र आर्ट गांधी कालोनी को अंतिम नोटिस जारी किया है। इसमें उन्होंने दो दिनों में शहरी क्षेत्र में लगे विज्ञापन पट हटाने के निर्देश दिये हैं।

कर अधीक्षक नरेश ने नोटिस में कहा कि मुंबई में गत सोमवार को धूल भरी आंधी के कारण घाटकोपर इलाके में एक विशाल होर्डिंग गिरने के कारण बड़ा हादसा हो गया है। इसमें कई लोगों की मौत हुई है। इस प्रकार का हादसा शहर में न हो, इसके लिए पालिका सीमा क्षेत्र में निजी और सरकारी भवन के साथ ही मार्किट व अन्य संस्थानों की छतों पर लगाये गये रूफटॉप होर्डिंग बोर्ड स्ट्रक्चर सहित तत्काल दो दिनों के भीतर हटा लिये जाये। चेतावनी दी गई कि यदि दो दिनों में विज्ञापन एजेंसियों ने रूफटॉप होर्डिंग के साथ ही अन्य होर्डिंग, यूनीपोल के साथ ही सभी विज्ञापन पट नहीं हटाये तो पालिका दो दिन बाद अभियान चलाकर इनको हटाने का काम करेगी। कर अधीक्षक ने बताया कि शहर में मुख्य चौराहों, शिव चौक, प्रकाश चौक, मीनाक्षी चौक, बच्चन सिंह चौक, सरवट दरवाजा चौक, हनुमान चौक, जिला अस्पताल चौक, मालवीय चौक आदि प्रतिबंधित क्षेत्रों में भी होर्डिंग लगे हुए हैं। बताया कि सर्वे का कार्य तेजी से चल रहा है। करीब 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शहर में एक दो स्थान ही सर्वे से शेष हैं, इनका कार्य एक दो दिनों में पूरा करा लिया जायेगा। इसके बाद सर्वे रिपोर्ट अधिशासी अधिकारी को सौंप दी जायेगी।

Next Story