undefined

MUZAFFARNAGAR-अस्पताल पर कूड़ा डाला तो पालिका काटेगी चालान

जिला अस्पताल के बाहर पेंटरों ने डलाव घरों की दीवारों को रंगकर दिया नगरपालिका का नया संदेश, सौन्दर्यकरण का कार्य शुरू, कूड़ा डालने वालों पर रखी जा रही कड़ी नजर, नहीं माने लोग तो पालिका वसूलेगी मोटा जुर्माना, दिन-रात होगी निगरानी

MUZAFFARNAGAR-अस्पताल पर कूड़ा डाला तो पालिका काटेगी चालान
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की ओर से शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने की मुहिम में न जाने कौन पलीता लगाने को बैठा है। दो तीन दिन की मेहनत और निगरानी के बाद जिला अस्पताल रुड़की रोड के बाहर से कूड़ा डलावघर साफ कराया गया, लेकिन जरा सी निगाह हटते ही वहां कूड़ा और गन्दगी भर दिया गया। ईओ ने इस मामले में कड़ी नाराजगी जताई तो सोमवार सुबह ही पूरी टीम डलाव घर पहुंची और उसका सूरत ही बदलकर रख दी गई। इस मामले में रात्रि में ही कर्मचारियों को डलावघर पर निगरानी के लिए लगा दिया गया। सवेरे कूड़ा उठाया और फिर गन्दगी से लबरेज रहने वाली डलाव घरों की दीवारों को प्रेरक संदेशों और सुन्दर तस्वीरों से रंगने की मुहिम को शुरू कर दिया गया। यहां निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने और कूड़ा डालने वालों पर जुर्माना लगाने की तैयारी भी पालिका प्रशासन कर रहा है। यह कामयाब हुआ तो शहर के सभी मुख्य मार्गों से डलाव घरों को हटवाया जायेगा।

पालिका में चार्ज संभालने के बाद से ही ईओ प्रज्ञा सिंह शहर की स्वच्छता को लेकर संवेदनशील हैं। शहर में मुख्य मार्गों पर ही बड़े और खुले कूड़ा डलावघरों से गन्दगी सड़कों तक देखकर उन्होंने शहर को इससे निजात दिलाने का मन बनाया और चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के साथ मिलकर एक नया प्लान तैयार किया गया, इसमें शहर के सभी मुख्य मार्गों वाले कूड़ा डलावघरों को बंद कराये जाने की तैयारी की जा रही है। इसमें जिला अस्पताल के बाहर स्थित कूड़ा डलाव घर को सबसे पहले खत्म कराया गया है। ईओ प्रज्ञा सिंह के निर्देशन में यहां पर तीन चार दिनों से साफ सफाई, निगरानी और तोड़फोड़ का काम चल रहा था, अब इसका सौन्दर्यकरण शुरू कराया गया है।


24 घंटे यहां पर पालिका के सफाई कर्मियों को शिफ्टवार ड्यूटी में निगरानी के लिए लगाया गया था, लेकिन इसमें जरा सी चूक हुई तो शनिवार की रात यहां पर कूड़ा और गन्दगी भर दी गई। रविवार की सुबह लोग निकले तो इस डलाव घर में फिर से कूड़ा देखकर उन्होंने भी कचरा डालना शुरू कर दिया। इसकी जानकारी मिले पर ईओ प्रज्ञा सिंह ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अतुल कुमार को निगरानी सख्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने लापरवाही को लेकर नाराजगी भी जताई। ईओ ने बताया कि जिला अस्पताल का डलाव घर हम बंद करा रहे हैं, वहां पर कूड़ा डालने की जानकारी मिली थी, रात्रि में ही कर्मचारियों को लगा दिया गया था। वहां से कूड़ा हटवाया गया है और सौन्दर्यकरण का काम शुरू करा रहे हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अतुल ने बताया कि ईओ के निर्देश पर सोमवार सुबह टीम को भेजकर डलाव घर से कूड़ा हटवा दिया गया है, वहां सफाई कराकर दीवारों पर पेंटिंग शुरू कराई गई है। इसके साथ ही निगरानी के लिए कर्मचारियों को 24 घंटे तैनात किया जायेगा, सीसीटीवी कैमरा भी लगाने की तैयारी है। यहां पर कोई भी कूड़ा डालते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ मोटा जुर्माना लगाने के साथ ही विधिक कार्यवाही भी की जायेगी।

अस्पताल के पीछे कूड़ा ही कूड़ा, बदबू से लोग परेशान


मुजफ्फरनगर। जिला अस्पताल के बाहर रुड़की रोड पर बरसों से कूड़ा डलाव घर को हटवाने की मांग की जा रही थी। यहां से डलाव घर हटा तो यह मांग पूरी हुई, लेकिन यहां का ठिया खत्म कराकर पालिका ने अस्पताल के पीछे लद्दावाला को जाने वाले बाईपास रास्ते को पूरी तरह से कूड़ा डलाव घर में तब्दील कर दिया है, पहले ही वहां पर कूड़ा डाला जा रहा था, अब मुख्य मार्ग के डलाव घर का कूड़ा भी यहीं पर डाला जाने लगा है। इससे यहां बदबू और गन्दगी का आलम बन गया है। इस रास्ते से सटा ही जिला महिला और पुरुष अस्पताल भी है। चिकित्सकों के आवास भी इसी दीवार के पीछे हैं, ऐसे में महिला अस्पताल की सीएमएस डा. आभा का कहना है कि हमने पालिका से दोनों ओर के कूड़ा घर खत्म कराने के लिए कहा था, लेकिन मामला ही दूसरा हो गया। ईओ प्रज्ञा सिंह का कहना है कि मुख्य मार्ग से डलाव घर हटवाना प्राथमिकता है, इसके लिए विकल्प भी चाहिए था। नाला बंद कराकर रास्ता बना है, वो आवागमन के लिए इतना प्रचलित भी नहीं है। इसके लिए अभी ये व्यव्यस्था की गई है, रोजाना समय से कूड़ा उठवाया जायेगा।

Next Story