undefined

Muzaffarnagar---चार दिन पहले निपटेगा यूपी बोर्ड मूल्यांकन

जनपद में पांच में से चार सेंटर पर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्याकांन कार्य समाप्त, गैर हाजिर रहे परीक्षकों पर होगी कार्यवाही, जीआईसी में पांच हजार से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अभी शेष, मंगलवार तक कार्य पूर्ण करने का रखा टारगेट।

Muzaffarnagar---चार दिन पहले निपटेगा यूपी बोर्ड मूल्यांकन
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की वार्षिक हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा के उपरांत राज्य में शुरू हुए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य जनपद में पारदर्शिता के साथ समय से पहले ही पूर्ण करा लिया गया है। जिला मुख्यालय पर बनाये गये पांच मूल्याकंन केन्द्रों में से चार केन्द्रों पर रविवार को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करा लिया गया है। जबकि एक सेंटर पर अभी पांच हजार से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अभी शेष है, जिसको 28 मार्च तक पूर्ण करने का लक्ष्य शिक्षा विभाग ने रखा है। वैसे मूल्यांकन कार्य एक अपै्रल तक पूर्ण करने के निर्देश यूपी बोर्ड ने जारी किये थे। मूल्यांकन कार्य निपटने के साथ ही गैर हाजिर रहे परीक्षकों पर कार्यवाही कराने के लिए भी शिक्षा विभाग ने दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं।

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य करने के लिए शिक्षा विभाग के द्वारा जिला मुख्यालय पर पांच मूल्यांकन केन्द्र बनाये गये थे। इनमें इस्लामिया इण्टर काॅलेज, एसडी इण्टर काॅलेज, छोटूराम इण्टर काॅलेज, राजकीय इण्टर काॅलेज और डीएवी इण्टर काॅलेज शामिल हैं। इनमें से चार सेंटरों इस्लामिया इण्टर काॅलेज, एसडी इण्टर काॅलेज, छोटूराम इण्टर काॅलेज और डीएवी इण्टर काॅलेज में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य आज पूर्ण करते हुए इसे समाप्त कर दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले में एक अपै्रल तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूर्ण करने का आदेश बोर्ड से प्राप्त हुआ था, लेकिन जिला प्रशासन और विद्यालयों से मिले सहयोग के कारण इसको हमने पारदर्शी व्यवस्था के साथ समय से पहले ही पूर्ण कराने का प्रयास किया है। रविवार को चार सेंटर पर मूल्यांकन कार्य पूर्ण हो गया है।

उन्होंने बताया कि राजकीय इण्टर काॅलेज को इण्टरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए केन्द्र बनाया गया था, यहां पर अभी 5074 होमसाइंस की काॅपियों मूल्यांकन से शेष रह रही हैं। मंगलवार तक इस सेंटर पर भी शत प्रतिशत कार्य निपट जायेगा। उन्होंने कहा कि 28 मार्च तक जिले में मूल्यांकन कार्य पूर्ण करते हुए चार दिन पहले ही इसको समाप्त करा लिया जायेगा। इसके लिए राजकीय इण्टर काॅलेज में मूल्यांकन में तेजी लाने के लिए 11 परीक्षक और बढ़ाये गये हैं, जो सोमवार और मंगलवार दोनों दिन अपना सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया रविवार को पांचों संेटर पर हाईस्कूल और इण्टर की 14502 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है। इसमें लगाये गये 1502 परीक्षकों में से 1174 परीक्षक ही उपस्थित रहे। 328 परीक्षक गैर हाजिर पाये गये हैं। जबकि मूल्यांकन केन्द्रों पर लगाये गये उप प्रधान परीक्षकों में 16 अनुपस्थित मिले हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक मूल्यांकन केन्द्रों से नदारद रहे परीक्षकों के खिलाफ कार्यवाही के लिए सम्बंधित काॅलेजों के प्रबंधकों को दिशा निर्देश जारी किये जा जुके हैं। इसमें लापरवाही बरतने वाले सभी परीक्षकों पर कार्यवाही सुनिश्चित कराई जायेगी।

Next Story