undefined

Muzaffarnagar--महिलाओं ने गाए मंगल गीत, पिचकारियों से बरसा रंग

शहर से गांव देहात तक मंगलवार को रही होलिका पूजन की धूम, फाग के गीतों के बीच हुआ दहन, महिलाओं ने गेहूं की बालियां होलिका को समर्पित कर परिवार के लिए मांगी सुख-समृद्धि, शहर के कई मार्गों पर होलिका पूजन के दौरान यातायात हुआ जाम, पुलिसकर्मियों को करनी पड़ी मशक्कत

Muzaffarnagar--महिलाओं ने गाए मंगल गीत, पिचकारियों से बरसा रंग
X

मुजफ्फरनगर। रंग और गुलाल की बौछार की उमंग और उल्लास भरी मस्ती का परिचायक होने के साथ ही आपसी मेल जोल और सद्भाव का संदेश देने वाला होली का त्योहार जनपद में मंगलवार को धार्मिक परम्परा और पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। आज सवेरे से ही घरों में होलिका पूजन के साथ ही फाग की तैयारियां होने लगी थी। शहरों में जहां होलिका पूजन हुआ, वहीं गांव देहात में देवता पूजन के साथ ही होलिका पूजन शांतिपूर्वक पूर्ण आस्था और श्र(ा के साथ हुआ। जनपद में होलिकोत्सव के अवसर पर आज दिन में लोगों ने होलिका का पूजन किया गया, तो वहीं दिन ढलने के साथ ही शुभ मुहूर्त में होलिका दहन हुआ। इसके बाद जलती होलिका के आसपास लोगों ने ढोल की थाप पर होली के गीत गाये। युवा देर रात तक होलिका के पास रंग और गुलाल उड़ाते हुए थिरकते रहे। होलिका पूजन के दौरान शहर के कई मार्गों पर जाम की स्थिति बनी रही। यातायात सुचारू करने के लिए पुलिसकर्मियों को जद्दोजहद करते हुए देखा गया। होलिका पर्व और शब-ए-बरात होने के कारण जनपद में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी नजर आई। होलिका पूजन और दहन के दौरान मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। विवाद वाले स्थानों पर पुलिस लगातार गश्त करती रही।


मंगलवार को जनपद भर में रंगोत्सव होली की खुशियां छाई रहीं। लोगों ने सवेरे से ही होलिका पूजन की तैयारी करते हुए घर और परिवार के साथ आस पडौस में निकलकर एक-दूसरे को त्योहार की शुभकामनाएं दी। घर परिवार में भी लोगों ने एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाया और मिठाईयां बांटी गई। बता दें कि होलिका दहन और शब-ए-बरात इस साल भी एक साथ होने के कारण जनपद में पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर नजर आया। गत दिवस ही एडीजी मेरठ जोन राजीव सभरवाल ने जिला मुख्यालय पहुंचकर बाजारों में पैदल मार्च करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को परखा और पुलिस अफसरों के साथ मीटिंग करते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश दिये थे। होली और शब-ए-बरात एक साथ होने को लेकर जनपद में मजिस्ट्रेट व्यवस्था को लागू किया गया। सुरक्षा के मद्देनजर मुजफ्फरनगर जिले को 20 जोन और 60 सेक्टरों में बांटा गया। अतिरिक्त पुलिसबल की व्यवस्था की गई। जनपद के कुछ संवेदनशील क्षेत्रों के लिए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का प्लान तैयार किया था, जो आज पूरी तरह से धरातल पर नजर आया। होलिका पूजन को देखते हुए सवेरे से ही जनपद के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस भ्रमण करती नजर आई। होली और शब-ए-बरात पर्व को देखते हुए पुलिस और खुफिया विभाग की टीमों ने रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस अड्डे, मुख्य चैराहों, होटल, ढ़ाबों, भीड़ वाले व संवेदनशील क्षेत्रों और सार्वजनिक स्थलों पर चैकिंग को जारी रखा और संदिग्ध दिखने वाले लोगों की तलाशी भी ली गई।


मंगलवार को होली पर जिलेभर में 13 स्थानों पर होली के उल्लास के बीच मस्ती भरे माहौल में होली जुलूस निकाले गए। इसके साथ ही पारम्परिक व्यवस्था के अनुसार जनपद में नौ स्थानों पर होली मेलों का आयोजन किया गया। इस साल जिलेभर में करीब 1200 स्थानों पर होलिका पूजन किया गया। इस दौरान सुरक्षा के लिए सभी स्थानों पर पुलिस तैनात रही। सवेरे से ही महिलाएं, पुरुष और बच्चे भी नये परिधान पहनकर अपने अपने क्षेत्रों में होलिका पूजन के लिए निकले तो होली का उल्लास नजर आया। जिले में शहर और गांव देहात में होलिका स्थलों पर पूजन के लिए महिलाएं सुबह करीब सात बजे से ही पहुंचना शुरू हो गई थी। दोपहर बाद तक विधि-विधान से पूजन किया गया। परिवार की मंगलकामनाएं की गई। कुल देवताओं का पूजन किया। मंदिरों में भी श्र(ालुओं की भीड़ रही। महिलाओं ने अपने परिवारों के साथ होलिका पर पहुंचकर पूजन कर अपने परिवारों के लिए सुख समृ(ि की कामना की। शाम होते ही होलिका स्थलों पर युवाओं का जुटना शुरू हो गया था। ढोल की थाप और मंत्रोच्चार के बीच शुभ मुहुर्त में होलिका दहन किया गया। युवाओं के बीच उत्साह का माहौल रहा।


होलिका स्थलों पर मेलों का आयोजन किया गया। शहर के शामली रोड पर होलिका पूजन स्थल पर दुकानें सजी, जहां खूब खरीदारी हुई। तितावी में मेला लगा, जहां आसपास के कई गांव के लोग पहुंचे। गांव देहात में होली की मदमस्त बयार बहती नजर आई। होली पर्व को लेकर छुट्टियों में घर आए लोगों ने सुबह परिवार की महिलाओं संग कुल देवता, ग्राम देवता, गांव के मंदिर और होलिका दहन वाली जगहों पर जाकर पूजन किया। होली वाले स्थान की परिक्रमा कर एक-दूसरे को गुलाल लगाकर फाग खेलने की शुरुआत की। ग्रामीण क्षेत्रों में मुहूर्त के अनुसार पूजन के बाद होलिका दहन किया गया। लोगों ने दहन की अग्नि में फसल और गेहूं डालकर खुशहाली की कामना की। पुजारियों ने मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर अग्नि प्रज्वलित की, तो लोगों ने नारियल अर्पित कर मन्नत मांगी। होलिका के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ लगी होने से मेले जैसा माहौल बना। इस अवसर पर बाहर से आए यात्रियों ने भी होलिका दहन में पूजा की। होलिका दहन के कार्यक्रम में लोगों के द्वारा लोक गीत गाए गए। महिला और पुरुषों के द्वारा होलिका दहन परिक्रमा करते हुए महिलाओं ने मंगल गीत गाए। चीता मोबाइल, बीट पुलिस कर्मी और अन्य पुलिस दल लगातार चैकिंग और गश्त करते नजर आये।


दूसरी ओर शब-ए-बरात पर मुस्लिम बस्तियों में इबादत का दौर नजर आया। सवेरे से ही मुस्लिम इलाकों की मस्जिदों में साफ सफाई का दौर शुरू हो गया था। लोगों ने शब-ए-बरात पर अल्लाह की इबादत करने और रोजा रखने की तैयारी भी की। दिन ढलने के साथ ही मुस्लिम बस्तियों में माहौल पूरी तरह से धार्मिक होता नजर आया। लोगों ने मस्जिदों में जाकर नमाज पढ़ी और अल्लाह की इबादत की। करीब करीब रात भर इबादत का यह दौर चलता रहा। होलिका दहन और शब-ए-बरात पर रात को अल्लाह की इबादत करने के लिए मस्जिदों की ओर निकलने वाले मुस्लिमों को देखते हुए मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में कड़ी निगरानी के लिए पुलिस फोर्स को तैनात किया गया था। शब-ए-बरात पर आम जलसों का दौर नजर आया है। इससे पहले मीनाक्षी चैक पर एक बड़ा धार्मिक जलसा आयोजित किया जाता था, इसके साथ ही मौहल्ला लद्दावाला में भी जलसा हुआ करता था लेकिन पिछले कुछ साल से जलसों का यह दौर बंद कर दिया गया है।

होली पूजन के बाद खरीदे रंग-गुलाल, फूल और गेहूं की बालियां


मुजफ्फरनगर। मंगलवार को सवेरे होलिका पूजन के लिए अपने अपने परिवारों के साथ निकले लोगों ने होलिका पूजन के दौरान होलिका को बरकुल्ले, बैर, दूध और अन्य पूजन सामग्री समर्पित करने के साथ ही परिक्रमा की और परिवार के लिए सुख समृ(ि की कामना की। किसानों ने होलिका पूजन कर बेहतर फसल होने की प्रार्थना की। शहर में होलिका पूजन के बाद लोगों ने अपने बच्चों के साथ बाजारों में रंग-गुलाल, फूल-फल और गेहूं की बालियां भी खरीदी। बच्चों ने आज भी दुकानों पर पानी के गुब्बारे, गुलाल, पिचकारियों के साथ ही फाग के लिए अपनी अपनी पसंद के आइटमों की खरीदारी की।

शब-ए-बरात और होली एक साथ होने पर पुलिस प्रशासन रहा अलर्ट


मुजफ्फरनगर। पूर्व की भांति इस साल भी होली और शब-ए-बरात एक साथ होने को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर रहा। एडीजी, एसएसपी, एसपी सिटी के साथ ही सभी थानों का फोर्स देर रात से ही सड़कों पर नजर आया, तो वहीं जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने भी प्रशासनिक अफसरों और फोर्स के साथ शहर में पैदल मार्च कर व्यवस्थाओं को परखने का काम किया। इस दौरान उनके साथ अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह और सिटी मजिस्ट्रेट अनूप कुमार के अलावा अन्य अधिकारी और भारी पुलिस मोर्स मौजूद रहा।

Next Story