undefined

नई पहल-अब दस मिनट में 36 बीमारियों की जांच

जिला चिकित्सालय में शुरू हुआ हेल्थ एटीएम, जिलाधिकारी ने परखी मशीन की क्षमता, बिना खून का सैम्पल दिये हेल्थ एटीएम बतायेगा शारीरिक स्वास्थ्य का हालचाल, डायबिटीज, बीपी, आई विजन, वजन, लंबाई, कोलेस्ट्राल सहित कई बीमारियों की होगी जांच।

नई पहल-अब दस मिनट में 36 बीमारियों की जांच
X

मुजफ्फरनगर। अपनी शारीरिक कमजोरी को आंकने के लिए अब जांच का रास्ता और भी आसान हो गया है। तकनीक के सहारे अब दस मिनट में ही लोगों को करीब 36 बीमारियों की जंाच की रिपोर्ट मिल जायेगी। इसके लिए न तो लंबी लाइन में लगना पड़ेगा और न ही 24 घंटे बाद रिपोर्ट मिलने की व्यवस्था से गुजरना होगा। इसके साथ ही इन गंभीर बीमारियों की जांच के लिए न तो कोई मोटी फीस देनी होगी और न ही खून का सैम्पल देने का कष्ट ही उठाना पड़ेगा। जांच के लिए बस व्यक्ति को मशीन पर चंद मिनट के लिए खड़ा होना होगा। अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड कराना होगा और करीब दस मिनट के बाद व्यक्ति के शरीर की जांच रिपोर्ट उसके मोबाइल नम्बर पर पहुंच जायेगी। जिनके आधार पर व्यक्ति विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श कर अपनी बीमारी का उपचार तत्काल शुरू करा सकता है। आज इस मशीन को जनता को समर्पित कर दिया गया। इसका उद्घाटन डीएम ने किया।

प्राप्त समाचार के अनुसार जिला चिकित्सालय में सोमवार को हेल्थ एटीएम मशीन का शुभारंभ माननीय जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर उन्होंने स्वयं की भी हेल्थ एटीएम मशीन के द्वारा रक्त जांच कराई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में जिला चिकित्सालय परिसर स्थित ब्लड बैंक में हेल्थ एटीएम मशीन लगाई गई है, जिसमें 30 से अधिक जांचें निशुल्क कराई जा सकती हैं जिनमें से मुख्य जांच हिमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, एचबीएएलसी, कोलस्ट्रोल , लिपिड प्रोफाइल आदि है। इसके अलावा इस मशीन के द्वारा वजन, लंबाई ब्लड प्रेशर तथा बीएमआई की भी जांच की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस मशीन पर कोई भी व्यक्ति निःशुल्क अपनी जांच करा सकता है। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से इस मशीन के उपयोग इमरजेंसी के समय तथा उस समय जब ब्लड सैंपल देने का समय अवधि पूर्ण हो गई हो तो ऐसे में यह मशीन अत्यंत उपयोगी सि( होगी। इस मशीन पर तुरंत ही रिपोर्ट मिल जाती है। इसके अलावा व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर भी जांच रिपोर्ट आ जाती है।

हेल्थ एटीएम के बारे में जानकारी देते हुए सीएमएस डा. राकेश कुमार ने बताया कि जिले में ब्लॉक स्तर पर भी यह मशीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस मशीन पर जांच के लिए एक सहायक कर्मचारी की तैनाती की गयी है, साथ ही एक रुपये शुल्क की ओपीडी पर्ची या बिना पर्ची के भी इस मशीन पर जांच कराई जा सकती है। इस मशीन में लिपिड प्रोफाइल, डायबिटीज के साथ ही कई गंभीर बीमारियों की जांच होगी। इसका बड़ा लाभ मरीजों को मिलेगा और अस्पताल की पैथालॉजी पर भी जांच का दबाव कम होने में सहायता मिलेगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. राकेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. शरण सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरविंद पवार, पैथालॉजिस्ट डा. पीके त्यागी, वरिष्ठ परामर्शदाता डा. योगेंद्र तिरखा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. गीतांजलि वर्मा, डा. शमशेर आलम, जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी प्रदीप शर्मा, चीफ फार्मेसिस्ट अनिल कुमार, लेखाकार देवेंद्र शर्मा, सौराज सिंह, लैब टेक्नीशियन कामेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Next Story