undefined

MUZAFFARNAGAR-सिपाही भर्ती परीक्षा को पुलिस-प्रशासन तैयार

डीएम और एसएसपी ने परीक्षा केन्द्रों के व्यवस्थापकों और सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के साथ मीटिंग] शहर में 24 केंद्रों पर दो दिन की परीक्षा में 50 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल, सतर्कता पर दिया जोर

MUZAFFARNAGAR-सिपाही भर्ती परीक्षा को पुलिस-प्रशासन तैयार
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ की ओर से कांस्टेबल के 60 हजार पदों के लिए कराई जा रही भर्ती परीक्षा को सकुशल और निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए जिला पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। मंगलवार को जहां सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड होने प्रारम्भ हो गये, वहीं डीएम और एसएसपी ने जिले में बनाये गये 24 परीक्षा केन्द्रों के व्यवस्थापकों और सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा मीटिंग की। वहीं प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए जिले भर में साइबर कैफों पर अभ्यर्थियों की भारी भीड़ जुटी रही। जनपद में दो दिन होने वाली इस परीक्षा में 50 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों के द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। इसके लिए परीक्षा केन्द्रों को आठ सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

यूपी पुलिस में सिपाही के करीब 60 हजार पदों के लिए राज्य सरकार भर्ती कराने जा रही है। इसके लिए मंगलवार को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ की ओर से आॅनलाइन प्रवेश पत्र जारी कर दिये गये हैं। अभ्यर्थियों में प्रवेश पत्र प्राप्त करने और उनको डाउनलोड कराने के लिए भागदौड़ नजर आई। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने भी जनपद में 17 व 18 फरवरी को आयोजित होने जा रही इस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां अंतिम रूप से परखने का काम किया। जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी और एसएसपी अभिषेक सिंह ने कलेक्ट्रेट स्थित चै. चरण सिंह सभाकक्ष में परीक्षा केन्द्र के व्यवस्थापकों के साथ ही सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेटों एवं कक्ष निरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए तैयारियों को परखने का काम किया।


जिला विद्यालय निरीक्षक डा. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि केन्द्र व्यवस्थापक समय से अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें। शहर के ही 24 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। दो दिन तक दो-दो पालियों में परीक्षा कराई जाएगी। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। प्रथम पाली सुबह 10 से 12 बजे और द्वितीय पाली दोपहर तीन से पांच बजे तक चलेगी। हर पाली में 12,600 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में चारों पालियों में कुल 50,400 अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए आठ सेक्टर और 32 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा सचल दस्तों की टीम का गठन किया गया है। हर केंद्रों पर कड़ी निगरानी के बीच शांतिपूर्ण और पारदर्शिता के साथ परीक्षा को कराया जाएगा।


कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए शहर के इस्लामिया इंटर कालेज, एसडी इंटर कालेज ब्लाक-ए व बी, गांधी पालीटेक्निक, चैधरी छोटूराम इंटर कालेज, जैन इंटर कालेज, जैन कन्या इंटर कालेज, डीएवी इंटर कालेज ब्लाक-ए व बी, दीप चंद्र ग्रेन चैंबर इंटर कालेज, वैदिक पुत्री पाठशाला इंटर कालेज, सनातन धर्म कन्या पाठशाला इंटर कालेज, नवाब अजमत अली खां कन्या इंटर कालेज, राजकीय इंटर कालेज, ग्रेन चैंबर पब्लिक स्कूल सीनियर विंग, लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज ब्लाक-ए व बी, सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कालेज, श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, हिमालयन पब्लिक स्कूल, न्यू होराइजन स्कूल, गोल्डन पब्लिक स्कूल और एसएफ डीएवी पब्लिक स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बैठक में सीडीओ संदीप भागिया, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत, सीओ मंडी रूपाली राव, सीओ सिटी एएसपी व्योम बिंदल, एसडीएम सदर परमानंद झा, एसडीएम खतौली अपूर्वा यादव, नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

अभ्यर्थियों के लिए रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर बनेंगे पुलिस बूथ

मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए बनाये गये केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के बैठने की उचित व्यवस्था करने, सीसीटीवी कैमरों को चेक करने, परीक्षा में फर्जीवाडा एवं नकल पर पूर्णतः रोक लगाने और परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए कडे प्रबंध करने, कहीं भी फर्जीवाडे की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कठोर कार्यवाही करने, सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल की डियूटी लगाने, जनपद में यातायात व्यवस्था बनाये रखने तथा राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में परीक्षा की संवेदनशीलता के दृष्टिगत भ्रमणशील रहकर परीक्षा केन्द्रों पर लगे पुलिस बल को चेक करने सहित अन्य आवश्यक दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा परीक्षा के दौरान आने वाले अभ्यर्थियों की सहायता हेतु रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर पुलिस बूथ भी बनाये जा रहे हैं, जिससे को परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र ढूंढने व अन्य किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Next Story