undefined

अखबारों में ‘बर्थ-डे’ गिफ्ट देख भड़के राकेश टिकैत

सिसौली के किसान भवन से सोशल मीडिया पर दिया संदेश, जन्म दिन पर पूरे-पूरे पेज के विज्ञापन देने को बताया गलत, कहा-देश में रेल हादसे के कारण शोक है, हमने कभी विज्ञापन नहीं दिया, किसान नेता बोले-विज्ञापन देने वाले की पहचान को कर रहे जानकारी, सिसौली में हवन कर सादगी से मनाया बर्थ डे, पेड़ लगाने की अपील।

अखबारों में ‘बर्थ-डे’ गिफ्ट देख भड़के राकेश टिकैत
X

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चै. राकेश टिकैत किसानों के आंदोलन के रास्ते पर चलते हुए आज 54 साल के हो चुके हैं। उन्होंने अपने घर आंगन में बचपन से ही खेती किसानों को देखा और किसानों की समस्याओं को नजदीक से सामने किया है। बड़े हुए तो पिता को किसानों के लिए संघर्ष करते हुए देखा है। वो आज भी संघर्ष के रास्ते पर चल रहे हैं, लेकिन अपने 54वें जन्म दिवस पर वो अपने परिवार के बीच थे और सवेरे के अखबार देखे तो उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने अखबार हाथ में उठाया और सिसौली की जमीन से सोशल मीडिया के सहारे अपने समर्थकों के साथ ही सभी लोगों को एक संदेश देने का काम किया। उन्होंने कहा कि आज अखबारों में उनके जन्म दिवस पर पूरे पूरे पेज के विज्ञापन प्रकाशित हैं, जबकि देश बालासोर रेल हादसे के कारण आहत है, दुखी है। अखबार देखकर उनका मन भी दुखी हुआ है, क्योंकि यह उनकी मर्जी और अनुमति के बिना ना जाने किसने और क्यों प्रकाशित करा दिये, क्योंकि साढ़े तीन दशक में उन्होंने कभी भी किसी भी अवसर पर कोई विज्ञापन अखबारों को नहीं दिया। उन्होंने समर्थकों को संदेश दिया कि वो हवन कर पेड़ लगाकर उनका जन्म दिन मनायें तो उनको खुशी होगी।


गांव सिसौली से उन्होंने अपने जन्म दिन पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म के सहारे अखबार हाथ में लेकर लोगों से बात की। उन्होंने कहा कि आज जन्म दिन है, जन्म दिन सभी लोगों के होते हैं, लेकिन आज जो अखबार हमने पढ़ा सुबह-सुबह, उनमें पूरे पूरे पेज के हमारे विज्ञापन छपे हैं। उन्होंने इस वीडियो संदेश में अखबार में छपे अपने पूरे पेज के विज्ञापन दिखाते हुए उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि 35 साल में उन्होंने अपने जन्म दिन या किसी भी अवसर पर कोई विज्ञापन नहीं दिया और ये विज्ञापन जिसने भी दिया है, यह गलत है, हमारे से पूछकर यह विज्ञापन नहीं दिया गया है। देश में बड़ा रेल हादसा हुआ है, शोक का वातावरण है और दूसरी तरफ ये बड़े विज्ञापन दिये जा रहे हैं, जोकि गलत हैं। यह काम नहीं चल सकता है। यह पहली बार देखा हमने कि हमारे जन्मदिन पर इतने बड़े विज्ञापन छपवाये गये हैं। उन्होंने कहा कि जन्म दिन है तो हवन कर लो, पेड़ लगाओ। उन्होंने कहा कि अपने पशुओं पर ध्यान दो।

पैसा खर्च करना है तो झंडे वाले को दे दो, वो यूनियन से मांग रहा

शाम को भी पता चला है कि जन्म दिन पर उनके पास काफी भीड़ आने वाली है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोई भी उनके पास केक लेकर न आये। उनके जन्म दिन की खुशी है तो हवन करें और छायादार या फलदार पेड़ लगाये। उन्होंने अपने घेर में लगाये गये सेब, लीची, अमरूद और छायादार पेड़ों की ओर इशारा करते हुए कहा कि पर्यावरण का संरक्षण करें और पेड़ लगाओं को पशु पक्षियों से लेकर मानव तक सभी को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि फिर भी कोई उनके जन्म दिन पर पैसा खर्च करना चाहता है तो यूनियन का झंडा बनाने वाला अपने झंडे के पैसे मांग रहा है, उसका भुगतान करो, शाम को जो कोई भी उनके पास केक आदि लेकर आयेगा, वो झंडे वाले को बुलवा लेंगे। ज्यादा ही पैसा खर्च करना है तो आंदोलन के लिए चलने वाली गाड़ियों में तेल भरवाओ। उन्होंने कहा कि यह विज्ञापन किसने दिया है, किसकी अनुमति से यह छपवाये गये हैं, इसकी जानकारी वो जुटा रहे हैं। भविष्य में वो ऐसी कोई भी हरकत बर्दाश्त नहीं करेंगे।

किसान भवन में हुआ हवन, समर्थकों की दीर्घायु की कामना


भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता व किसान नेता राकेश टिकैत के जन्मदिन पर सिसौली स्थित किसान भवन में रविवार को सवेरे उनके जन्म दिवस के अवसर पर भाकियू कार्यकर्ताओं और परिजनों के द्वारा हवन किया गया। यहां पर उनके समर्थकों ने उनके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना की। इस दौरान उनके पुत्र चै. चरण सिंह टिकैत और भाकियू युवा विंग के अध्यक्ष गौरव टिकैत ने भी हवन में आहुति देकर राकेश टिकैत के लंबे जीवन और किसानों की समृ(ि के लिए प्रार्थना की।

बिन्दल पेपर मिल पहुंचकर राकेश टिकैत ने देखा बर्बादी का मंजर


भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता चै. राकेश टिकैत रविवार को सिसौली से मुजफ्फरनगर पहुंचे। यहां उन्होंने भोपा रोड स्थित बिंदल पेपर मिल में पहुंचकर वहां आग के कारण हुए भयंकर नुकसान का जायजा भी लिया। बता दें कि बिन्दल पेपर मिल में विगत दिनों शाॅर्ट सर्किट से आग लग गई थी। तीन दिन तक आग बुझाने में करीब आठ जनपदों की टीमों को लगाया गया था। इस दौरान फैक्ट्री में करीब 200 करोड़ रुपये का नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। राकेश टिकैत ने मिल में पहुंचकर मिल मालिक अंकित बिंदल, अंकुर बिंदल आदि से मुलाकात कर मिल का भ्रमण कर वहां पर स्थिति को देखा। उन्होंने बताया कि भोपा रोड में स्थित बिंदल पेपर इंडस्ट्रीज में विगत दिनों आग लगने से भारी क्षति हुई है। आज वहां पहुंचकर बिंदल परिवार से मुलाकात की और घटनास्थल का मौका-मुआयना किया।

Next Story