undefined

GST EVASION---एसआईबी ने पकड़ा एक करोड़ रुपये का अवैध स्क्रैप

जनपद मुजफ्फरनगर में वाणिज्य कर विभाग एसआईबी के ज्वाइंट कमिश्नर जेएस शुक्ला के नेतृत्व में हाईवे पर पांच टीमों ने पूरी रात की सघन चैकिंग, बिहार से पंजाब जा रही 18 गाड़ियां जब्त, कर अपवंचन पकड़ने को दिन भर चली जांच।

GST EVASION---एसआईबी ने पकड़ा एक करोड़ रुपये का अवैध स्क्रैप
X

मुजफ्फरनगर। वाणिज्य कर विभाग की एसआईबी टीम के अफसरों ने गोपनीय सूचना के आधार पर अवैध स्क्रैप कारोबार का भंडाफोड़ करने के मामले में बड़ी कार्यवाही की। जनपद में दूसरे राज्यों से जीएसटी की चोरी कर लाये जा रहे स्क्रैप की खबरें लगातार सुर्खियां बनती रहती हैं, लेकिन इनकी रोकथाम को कोई कदम नहीं उठाया जा रहा था, इसी कड़ी में जीएसटी एसआईबी ने बीती रात पांच टीमों के साथ सघन चैकिंग अभियान चलाया तो बिहार से स्क्रैप लेकर पंजाब जा रही 18 गाड़ियों को पकड़ा किया, जिनके पास वैध कागजात नहीं पाये गये। इन गाड़ियों में करीब एक करोड़ रुपये का स्क्रैप पकड़ा गया गया है। दिनभर वाणिज्य कर विभाग की एसआईबी के अधिकारी इस माल का भौतिक सत्यापन करने में जुटे रहे।

बता दें कि जनपद में कर अपवंचन के मामलों की रोकथाम के लिए जीएसटी एसआईबी के ज्वाइंट कमिश्नर जेएस शुक्ला के नेतृत्व में विभागीय दल लगातार कार्यवाही कर रहा है। कई दिनों से विभाग द्वारा कर चोरी के कई बड़े मामले पकड़ते हुए बड़ा जुर्माना लगाया है। इसी कड़ी में जनपद में अवैध स्क्रैप का कारोबार होने की सूचना पर विभाग ने कार्यवाही की तो इसमें बड़ी सफलता हाथ लगी है। एसआईबी के ज्वाइंट कमिश्नर जेएस शुक्ला ने बताया कि अवैध रूप से स्क्रैप दूसरे राज्यों से यहां लाये जाने की सूचना विभाग को काफी समय से मिल रही थी। यहां से होकर ही दूसरे राज्यों में स्क्रैप जा भी रहा था, इसी सूचना के लिए विभाग की टीमों ने कई दिनों तक अपने तंत्र को सक्रिय करते हुए रेकी की और फिर इस पर अंकुश लगाने के लिए बीती रात विभाग के अफसरों के साथ पांच टीमों को लगाकर दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे-58 और दिल्ली-हरिद्वार नेशनल हाईवे-24 पर अलग अलग स्थानों पर संघन चैकिंग अभियान चलाया। रात्रि 8 बजे से बुधवार की सुबह 7 बजे तक यह अभियान चलता रहा। इस दौरान 18 गाड़ियां पकड़ी गई, जिनमें स्क्रैप भरा हुआ था। इन गाड़ियों को जब्त कर भोपा रोड और जानसठ रोड पर खड़ा कराया गया है।


एसआईबी के डिप्टी कमिश्नर विवेक मिश्रा ने बताया कि बीती रात हुई कार्यवाही में 18 गाड़ियों को पकड़ा गया है। ये गाड़ियां बिहार से स्क्रैप लेकर मण्डी गोविन्दनगर, पंजाब के लिए जा रही थी। इनमें करीब एक करोड़ कीमत का स्क्रैप पकड़ा गया है। आज सवेरे से ही टीमों को माल के भौतिक सत्यापन के लिए लगाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया जांच में माल कर अपवंचन कर लाया जाना प्रतीत हो रहा है। जांच अभी चल रही है। सभी गाड़ियों के पास माल के लिए ई-वे बिल नहीं मिले हैं। इससे कर चोरी की प्रबल संभावना बन रही है। उनका कहना है कि यदि सही दस्तावेज नहीं मिलते हैं तो इस माल पर कम से कम 36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि माल का भौतिक सत्यापन करने के लिए एक-दो दिन का समय लग सकता है।

Next Story