undefined

BALA JI YATRA-पूरी रात जागा शहर, जब तक न गया बालाजी का रथ ठहर

श्री बालाजी की शोभायात्रा 19 घंटे बाद बालाजी धाम पहुंचकर हुई संपन्न, सवेरे पांच बजे स्वर्ण रथ से मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हुए भगवान बालाजी महाराज

BALA JI YATRA-पूरी रात जागा शहर, जब तक न गया बालाजी का रथ ठहर
X

मुजफ्फरनगर। हनुमान जयंती के अवसर पर श्री बालाजी धाम मंदिर भरतिया कालोनी से निकलने वाली उत्तर भारत की सबसे बड़ी रथयात्रा करीब 19 घंटे के उपरांत पूरे नगर का भ्रमण करने के उपरांत बुधवार को सवेरे पांच बजे मंदिर परिसर पर पहुंचकर संपन्न हुई। पूरे दिन और पूरी रात भगवान श्री बाला जी महाराज अपने स्वर्ण रथ पर सवार होकर भक्तों का कल्याण करने के लिए उनके घर और दुकानों तक पहुंचे। भक्तों ने भी दिल खोलकर उनका स्वागत किया और बालाजी की महिमा का गुणगान करते हुए आस्था व भक्ति के सागर में जमकर गोते लगाये। पूरी रात शहरवासी जागते रहे। बाबा का रथ खींचने को भक्तों में उत्साह चरम पर था। आस्था की इस गंगोत्री में डूबे बालाजी के भक्तों का स्वागत और सत्कार करने के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हुए भंडारों का दौर भी आधी रात के बाद तक भी चलता रहा। सवेरे चाय और पकौडी का प्रसाद वितरित किया गया।

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर श्री बालाजी धाम मंदिर भरतिया कालोनी से निकाली गई भव्य शोभायात्रा से पूरा नगर बालाजी महाराज के रंग में रंगा हुआ दिखाई दिया। यात्रा के करीब छह किलोमीटर लंबे मार्ग पर हजारों युवक जहां तहां भक्ति रस में डूबे नृत्य करते दिखाई दिए, वहीं कदम कदम पर डीजे और डिजीटल लाइटों से पूरा नगर जगमगाता रहा। यात्रा पूरी रात नगर में चलती रही। बालाजी धाम मंदिर भरतियां कालोनी से मंगलवार सवेरे दस बजे मंत्रोच्चार के साथ पूजन कर उद्यमी समाजसेवी भीमसैन कंसल ने अन्य उद्यमियों और आम भक्तों के साथ श्री बालाजी धाम मंदिर भरतिया कालोनी परिसर से नारियल फोड़कर श्री बालाजी की भव्य शोभायात्रा का शुभारंभ किया।

अपने स्वर्ण रथ पर स्वर्णमय श्रृंगार के साथ विराजे भगवान बालाजी ;हनुमान जी का बालरूपद्ध का पूजा अर्चना करने को भक्तों की भीड़ मंदिर पर उमड़ी रही। इस मौके पर मंदिर समिति के चंद्रकिरण गुरुजी, सुरेश चंद बंसल, हरिशंकर तायल, अशोक कुमार एड., सुशील गर्ग उर्फ छोटे लाल, विजय बंसल, अमरीश सिंघल, जेपी गोयल चचा, अनु, लक्की, संजय, अमन व कैलाश अतुल गर्ग टीटू, विनोद राठी के साथ ही उद्यमी राकेश बिन्दल, दिनेश मोहन एडवोकेट, राजेश जैन, व्यापारी नेता संजय मित्तल, पूर्व विधायक अशोक कंसल आदि ने पूजा अर्चना में हिस्सा लिया। कुछ देर के लिए डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी भी मंदिर पर पहुंचे थे, भीम सैन ने उनका पगडी व पटका पहनाकर स्वागत किया। डीएम ने श्री बालाजी धाम और खाटू श्याम मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्हें दुपट्टा ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। तत्पश्चात सवेरे करीब 10 बजे स्वर्ण रथ पर सवार भगवान श्रीबालाजी महाराज अपने भक्तों के संग झूमते-नाचते व राम नाम के रस में सराबोर होकर भक्तों के मंगल व कल्याण हेतु नगर भ्रमण के लिए चले। इसके बाद सवेरे पांच बजे के करीब भगवान बालाजी का यह नगर भ्रमण वापस बालाजी धाम भरतिया कालोनी पहुंचकर संपन्न हुआ।

पालिका ने सफाई को लगाई 13 टीमें, फिर से शहर की सड़कों पर पसरी रही गन्दगी

मुजफ्फरनगर। हनुमान जन्मोत्सव के कारण श्री बालाजी धाम मंदिर भरतिया कालोनी से निकलने वाली छह किलोमीटर लंबी बालाजी शोभायात्रा के स्वागत के लिए जगह जगह लगने वाले भंडारों से निकलने वाले अपशिष्ट और कूड़ा करकट की सफाई के लिए पालिका की ईओ प्रज्ञा सिंह ने चार विशेष टीमों के साथ ही 13 स्थानों पर सफाई कर्मचारियों की टीपर वाहनों के साथ ड्यूटी लगाई थी। इसका पर्यवेक्षण करने के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार और सफाई निरीक्षक प्लाक्षा मैनवाल को दायित्व दिया गया था। निर्देश थे कि शोभायात्रा के पीछे पीछे टीम चलते हुए साथ के साथ ही सफाई सुनिश्चित करेंगी, लेकिन बुधवार को सवेरे जब लोग बाजारों में निकले तो शोभायात्रा के रूट वाली सड़कों पर गन्दगी और कूड़ा करकट फैला हुआ नजर आया। लोगों का कहना है कि पालिका की टीमों ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। दोपहर बाद तक भी सड़कों पर गन्दगी का आलम बना रहा। कुछ स्थानों पर तो दुकानदारों ने स्वयं ही अपने स्तर से साफ सफाई की, लेकिन जगह जगह कूड़े के ढेर लग गये।

Next Story