undefined

MUZAFFARNAGAR-जल्द पूरा होगा कूड़े से बिजली बनाने का सपना

वेस्ट टू एनर्जी प्लांट और लीगेसी वेस्ट पर ईओ ने कंपनी संग किया मंथन, नीदरलैंड की कंपनी के अधिकारियों ने ईओ प्रज्ञा सिंह से मिलकर प्रोजेक्ट की प्रगति को किया साझा, मार्च 2025 तक वेस्ट टू एनर्जी प्लांट होना है पूरा, काली नदी पर पुल निर्माण का कार्य हुआ प्रारम्भ

MUZAFFARNAGAR-जल्द पूरा होगा कूड़े से बिजली बनाने का सपना
X

मुजफ्फरनगर। कूड़े से विद्युत यानि वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का नगरपालिका परिषद् का सपना अब जल्द ही साकार होने जा रहा है। इसके लिए नीदरलैंड की कंपनी से पालिका ने बरसों पहले एक प्रयास शुरू किया था, जो अब कारगर होने के लिए कदमताल को तेज करने वाला साबित हो रहा है। वेस्ट टू एनर्जी के साथ ही पालिका प्रशासन के लिए सिरदर्द बन रहे लीगेसी वेस्ट का निस्तारण भी अगले कुछ महीनों में होने की संभावना है। इन दो महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर बुधवार को कंपनी के अधिकारियों ने यहां पहुंचकर पालिका की अधिशासी अधिकारी प्रज्ञा सिंह से मुलाकात करते हुए बिन्दुवार चर्चा की। कंपनी के अधिकारियों ने प्लांट के संचालन के लिए पालिका स्तर से होने वाले कार्यों को लेकर अपनी समस्या और सुझाव उनके सामने रखे तो कंपनी के द्वारा प्लांट स्थापित करने के लिए की गई प्रगति की अद्यतन रिपोर्ट से भी उनको अवगत कराया।


ज्ञात रहे कि पालिका के पूर्व चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने अपने कार्यकाल के दौरान नीदरलैंड की कंपनी को यहां पर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया था। उनके कार्यकाल के दौरान ही कई बार कंपनी के अधिकारियों ने यहां आकर किदवईनगर स्थित एटूजेड प्लांट का निरीक्षण कर प्लांट स्थापित करने के लिए अपनी डीपीआर भी सौंपी थी, लेकिन हर बार बजट की समस्या खड़ी होने के कारण यह मामला अधर में लटका रहा। पिछले दिनों तत्कालीन जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने इस मामले को फिर से ठण्डे बस्ते से निकाला और इसमें शासन स्तर से भी बजट की व्यवस्था कराने का काम किया, तो प्लांट तक पहुंचने के लिए काली नदी की ओर से रास्ता और पुल बनाने की अड़चन पैदा हुई, लेकिन यह मामला भी पालिका ने काफी हद तक सुलझा लिया है। अब वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का पालिका का सपना जल्द साकार होने की प्रबल संभावना बन चुकी है।


इसके लिए काम कर रही जीसी एंड जीसीआईएनडी सॉल्यूशंस प्रा. लि. नई दिल्ली के मालिक और अधिकारियों के चार सदस्यीय दल ने बुधवार को टाउनहाल पहुंचकर पालिका ईओ प्रज्ञा सिंह के साथ मुलाकात की। इस मीटिंग के दौरान कंपनी के अधिकारियों ने अपनी प्रगति की अद्यतन रिपोर्ट ईओ के साथ साझा की और पालिका के स्तर से होने वाले कार्यों को लेकर बिन्दूवार चर्चा की गई। ईओ प्रज्ञा सिंह ने बताया कि दिल्ली की कंपनी के द्वारा एटूजेड प्लांट पर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए काम किया जा रहा है। इसमें भूमि अधिग्रहण की समस्या को काफी हद तक सुलझा लिया गया है। कंपनी को प्लांट तक रास्ता देने के लिए काली नदी पर पुल के निर्माण का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है।


इसके बाद सड़क बनाने का काम शरू होगा। किसानों ने पालिका द्वारा एक बैनामा कराया जा चुका है। दूसरी भूमि के लिए बैनामा कराने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कंपनी के द्वारा ही एटूजेड प्लांट पर लीगेसी वेस्ट का निस्तारण भी किया जायेगा। इसके लिए पालिका कोई भी शुल्क कंपनी को अदा नहीं करेगी। यह कार्य भी जल्द शुरू होने की संभावना है। इससे किदवईनगर की जनता को गन्दगी से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि वेस्ट टू एनर्जी प्लांट स्थापित करने की समयावधि मार्च 2025 तय की गयी है, हमारा प्रयास है कि इससे पहले पहले ही यह प्लांट स्थापित कर चालू करा लिया जाये। मीटिंग से पहले जीसी एंड जीसीआईएनडी सॉल्यूशंस प्रा. लि. नई दिल्ली के सीईओ एवं मालिक थेरूस जिएलिंग, डायरेक्टर सिद्धार्थ शिवारमण, प्रोजेक्ट एण्ड प्रोग्राम मैनेजर मार्टिज्न राउवर्स और दिल्ली ऑफिस के चीफ लॉरेंस सिटिजनेन द्वारा किदवईनगर स्थित एटूजेड प्लांट पर पहुंचकर वहां का निरीक्षण करते हुए मशीनरी और लीगेसी वेस्ट तथा पुल निर्माण के लिए शुरू हुए कार्यों को भी देखा। कंपनी के लोगों ने जल्द से जल्द रास्ता तैयार कराने के लिए कहा ताकि कंपनी अपना ट्रांसपोर्टेशन का कार्य भी जल्द ही शुरू कर सके।

Next Story