undefined

RAIN---मौसम ने ली अंगडाई, बारिश संग ठण्डक आई

दिन निकलते ही छाया घनघोर अंधेरा, तेज आंधी से फसलों को नुकसान, किसानों की चिंता बढ़ी, सुबह की तेज बारिश के बाद दिनभर जिले में चलता रहा बूंदाबांदी का दौर, शहर-देहात के कई इलाके जलमग्न

RAIN---मौसम ने ली अंगडाई, बारिश संग ठण्डक आई
X

मुजफ्फरनगर। अक्टूबर में भी गर्मी कायम रहने के कारण बुखार और दूसरे संक्रामक रोगों के प्रभाव से परेशान लोगों को सोमवार की सुबह अचानक बदले मौसम के कारण कुछ राहत महसूस हुई। अचानक ही मौसम ने अंगडाई ली तो आंधी के बाद घटा और बारिश का दौर ठण्डी हवाओं का जोर लेकर आया। सवेरे ही अचानक तेज हवाओं के बाद काली घटा छा जाने से पूरा अंधेरा छा गया। दिन निकलते ही छाये अंधेरे के कारण सड़कों से गुजर रहे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। इसके बाद पूरे जिले में तेज झमाझम बारिश शुरू हो गयी। शहर के कई इलाके जलमग्न हो गये तो वहीं गांवों में भी जलभराव हो जाने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। इस अचानक बदले मौसम ने किसानों की चिंता के साथ ही मुसीबत भी बढ़ा दी है।


दिल्ली से देहारादून तक आज मौसम नया मिजाज लेकर आया। इस दौरान वेस्ट यूपी सहित मुजफ्फरनगर में एकाएक बदले मौसम के मिजाज ने कई दिनों से बनी गर्मी से राहत मिली तो बारिश के बाद भी चल रही ठण्डी हवा ने मौसम का नरमाहट प्रदान की। लेकिन इस बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। खेतों में जलभराव के कारण सरसों की बुआई अब देरी से होने की संभावना है, इसके अलावा कोल्हू का संचालन भी बारिश के कारण रूक गया है। तेज हवा के साथ आई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। उधर, शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया है। सुबह करीब नौ बजे शुरू हुई बारिश जारी है। आंधी और घटा के बाद काला दिन होने से शहर से लेकर गांवों तक काला अंधेरा छा गया।


जनपद में सोमवार सुबह से ही मौसम में बदलाव हुआ। सुबह साढ़े दस बजे आसमान में काले बादल छा गए थे। बादल छाने से दिन में अंधेरा हो गया। जनपद में बारिश के साथ हवा चलने से मौसम सुहावना हो गया। अंधेरा इतना था कि मानों दिन में ही रात हो गई और वाहन लाइटों के सहारे गंतव्य तक पहुंचे। जिले में कई जगह अच्छी बारिश भी हुई। किसान चिंतित है कि ऐसे मौसम में ओलावृष्टि न हो जाएं। पिछले कई दिनों से मौसम में थोड़ा थोड़ा बदलाव हो रहा है। रात्रि में ठंड बढ़ी है, लेकिन दिन में सूर्यदेव की तपिस से गर्मी हो रही थी। सोमवार सुबह से ही मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया। आसमान में बादल छाने से सूर्यदेव उनके पीछे छिप गए। सवा दस बजे तो आसमान में काले काले बादल छा गए। घने काले बादल छाने से दिन में अंधेरा रात जैसा नजारा हो गया। गांव व जंगल में भयंकर अंधेरा छाने से लोग परेशान नजर आए। हवा के साथ कहीं बारिश हुई, तो कहीं बूंदाबांदी शुरू हुई। घरों व प्रतिष्ठानों से लोगों ने ये अद्भुत नजारा देखा है।

Next Story