undefined

MUZAFFARNAGAR--बीज विक्रेताओं की दुकानों पर छापों से मचा हड़कम्प

जिले में कृषि विभाग की टीम ने 54 दुकानों पर की ताबड़तोड़ छापामार कार्यवाही, गेहूं के बीच के 33 नमूने सील कर जांच को भेजे, शाहपुर में बीज व्यापारियों ने किया विरोध, हंगामे के बीच एसडीओ से हुई हाथापाई, मोबाइल छीना, मुकदमा हुआ दर्ज

MUZAFFARNAGAR--बीज विक्रेताओं की दुकानों पर छापों से मचा हड़कम्प
X

मुजफ्फरनगर। नकली खाद और बीज की बिक्री की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर कृषि विभाग के द्वारा जनपद में छापामार कार्यवाही की गयी। पूरे जिले में कृषि अधिकारियों ने विभिन्न टीमों के रूप में एक साथ बीज विक्रेताओं की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापामार कार्यवाही की। इस दौरान करीब 50 से ज्यादा बीज विक्रेताओं की दुकानों पर पहुंचकर टीम के अफसरों ने बीज और खाद की जांच पड़ताल की तथा बीजों के नमूने सील करते हुए उनको जांच के लिए भेजने का काम किया। इसी बीच शाहपुर में एक दुकान पर छापा मारने के दौरान व्यापारियों ने विरोध किया और हंगामा शुरू कर दिया। कार्यवाही करने पर एसडीओ के साथ हाथापाई की गई और उनको मोबाइल फोन भी छीन लिया। इस मामले में दो बीज कारोबारियों के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इससे बीज विक्रेताओं में हड़कम्प मचा हुआ है।

जनपद में नकली बीज और खाद आदि कृषि सामग्री की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को सख्ती के साथ अभियान चलाने के निर्देश दिये थे। इसी कड़ी में जिला कृषि अधिकारी और उप निदेशक कृषि ने विभिन्न टीमों का गठन करते हुए अलग अलग क्षेत्रों में उतार दिया। इन टीमों ने बीज विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण करते हुए ताबड़तोड़ छापामार कार्यवाही की। इससे पूरे जिले में हड़कम्प मच गया। कृषि विभाग की टीम ने इस कार्यवाही के दौरान कुल 54 बीज दुकानों पर छापेमारी की। गेहूं के बीज के 33 नमूने लिए हैं और उनको जांच के लिए लैब में भेजा गया है। शाहपुर में दुकानदार ने नमूने लेने का विरोध करते हुए हंगामा किया। कृषि विभाग के एसडीओ से हाथापाई करते हुए मोबाइल फोन छीन लिया। पुलिस बल के आने पर मोबाइल फोन वापस किया। व्यापारियों का कहना था कि एसडीओ को वीडियो बनाने से मना किया गया था, लेकिन वो वीडियो बनाता रहा, इसी कारण मोबाइल फोन छीन कर रख लिया था। इस हंगामे और हाथापाई की घटना के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों में भी रोष बना हुआ है और व्यापारी भी गुस्से में हैं। टीम ने पूरे मामले से डीएम समेत उच्चाधिकारियों को अवगत कराया है। इसके बाद एसडीओ की ओर से हाथापाई और अभद्रता करने तथा मोबाइल फोन छीन लेने के मामले में व्यापारियों के खिलाफ थाना शाहपुर में तहरीर दी गई।

जिला कृषि अधिकारी सतेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जनपद में गेहूं बुआई का कार्य चल रहा है। शासन के निर्देश पर कृषि विभाग की चार टीमों ने अलग-अलग क्षेत्रों में छापेमारी की। उन्होंने खतौली क्षेत्र में चेकिंग करते बीज की दुकानों से 11 सैंपल लिए हैं। सदर तहसील क्षेत्र में कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक दीपांकर कुमार ने 14 नमूने लिए हैं। जिला कृषि रक्षा अधिकारी यतेंद्र सिंह ने जानसठ तहसील क्षेत्र में छापेमारी करते हुए चार नमूने लिए। बुढ़ाना तहसील से कृषि विभाग के एसडीओ कपिल कुमार ने चार नमूने लिए हैं। कपिल कुमार ने बताया कि शाहपुर में खाद भंडार व पेस्टीसाइड से गेहूं के बीज का नमूना लेने का प्रयास किया गया, जिसका व्यापारियों ने विरोध किया। नमूना देने से इंकार कर दिया। वीडियो बनाने का प्रयास किया तो दुकानदार ने हाथापाई करते हुए मोबाइल फोन छीन लिया। वहां अन्य दुकानदार भी आ गए। हंगामा होने पर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत किया। बाद में मोबाइल फोन भी वापस कर दिया। उन्होंने बताया कि पूरे मामले को लेकर डीएम, उप कृषि निदेशक और जिला कृषि अधिकारी को अवगत कराया गया है। मोबाइल छीनने और हाथापाई करने वाले दो व्यापारियों के खिलाफ तहरीर दी गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि दोनों व्यापारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।

बिना लाइसेंस के चला रहे थे बीज की दुकान

मुजफ्फरनगर। शाहपुर में दो व्यापारी भाईयों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद हलचल है। ये दुकान बिना लाइसेंस के चलाये जाने के आरोप भी कृषि विभाग के एसडीएम कपिल कुमार ने लगाये हैं। दोनों भाईयों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस कार्यवाही कर रही है।

एसडीओ कपिल कुमार ने थाना शाहपुर में दी गई तहरीर में बताया कि अपर मुख्य सचिव कृषि के 14 नवंबर के आदेश पर 16 नवंबर को जिलाधिकारी ने जनपद में कृषि बीज विक्रेताओं की दुकानों पर निरीक्षण करने के आदेश दिये थे। इसी क्रम में वो गोयल बीज भंडार शाहपुर पर पहुंचे। उनके साथ विभागीय कर्मचारी सुनील कुमार और चालक मनोज भी थे। जांच पड़ताल करने पर पाया गया कि उनके पास बीज बिक्री का लाइसेंस ही नहीं है। बीज विक्रेता नितिन जैन एवं उनके भाई आदित्य जैन ने बताया कि उनका लाइसेंस बीज बाबू मुजफ्फरनगर के पास लंबित है और स्टाक रजिस्टर भी उसके ही पास जमा है। एसडीओ ने इस सम्बंध में बीज बाबू देवेन्द्र कुमार से फोन पर जानकारी ली तो देवेन्द्र ने बताया कि उनका कोई भी लाइसेंस उनके पास लंबित नहीं है। इससे साफ हुआ कि वो लोग बिना लाइसेंस के ही बीज बेच रहे थे। गेहूं के बीज का सैंपल लेने का प्रयास किया तो नितिन और आदित्य ने उनके साथ अभद्रता करते हुए हाथापाई की तथा वीडियो बनाने का प्रयास किया तो मोबाइल फोन छीन लिया। इस मामले में पुलिस ने दोनों व्यापारी भाईयों के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 504, 353 के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Next Story