undefined

RAJNITI-पुरुषों के अधिकारों के लिए सियासी अखाड़े में उतरा ये ‘मर्द’

मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल (मर्द) नामक एक अद्वितीय राजनीतिक दल पुरुषों के अधिकारों की वकालत करता है।

RAJNITI-पुरुषों के अधिकारों के लिए सियासी अखाड़े में उतरा ये ‘मर्द’
X

नई दिल्ली। भारत में, जबकि अधिकांश बातचीत महिलाओं के अधिकारों के आसपास केंद्रित है, मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल (मर्द) नामक एक अद्वितीय राजनीतिक दल पुरुषों के अधिकारों की वकालत करता है। दहेज निषेध अधिनियम और घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम से संबंधित कानूनी कठिनाइयों का सामना करने वाले पुरुषों द्वारा 2009 में स्थापित, इस संगठन ने तब से कई चुनाव लड़े हैं, लेकिन बहुत कम चुनावी सफलता मिली, जिसमें सभी प्रतियोगिताओं में जमानत जब्त करना भी शामिल है।

इन चुनौतियों के बावजूद, ये दल मर्द लखनऊ, गोरखपुर और रांची में उम्मीदवारों के साथ 2024 के आम चुनावों के लिए शेष चरणों में अपने प्रत्याशियों को लाने की तैयारी कर रहा है। संस्थापकों में से एक और पार्टी अध्यक्ष कपिल मोहन चौधरी, जो खुद लखनऊ से एक प्रतियोगी हैं, 1999 से दहेज के एक मामले में उलझे हुए हैं जो अभी तक अनसुलझा है। तलाक और चल रही कानूनी लड़ाई सहित कपिल के व्यक्तिगत अनुभवों ने पार्टी के निर्माण को प्रेरित किया। उन्होंने 2011 में दोबारा शादी की और राजनीतिक तरीकों से पुरुषों के अधिकारों की वकालत करना जारी रखा। पार्टी का नारा, श्मर्द को दर्द होता हैश्, उनके मूल संदेश को दर्शाता है।

मर्द के मंच में श्पुरुष कल्याण मंत्रालयश् और श्पुरुषों के लिए राष्ट्रीय आयोगश् के प्रस्तावों के साथ-साथ मौजूदा कानूनों में पुरुषों को पक्षपात से बचाने के लिए श्पुरुष सुरक्षा विधेयकश् जैसे कानून भी शामिल हैं। अन्य पहलों में परिवार से संबंधित मुद्दों के लिए श्मेन्स पावर लाइनश् और एक श्परिवार कल्याण समितिश् की स्थापना शामिल है जो तलाक के बाद बच्चे की हिरासत जैसे मामलों की निगरानी करेगी और लिव-इन संबंधों को समाप्त करने का प्रस्ताव करेगी। पुरुषों के अधिकारों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के बावजूद, कपिल ने पुष्टि की कि पार्टी महिला सदस्यों के लिए खुली है, इस बात पर जोर देते हुए कि उनका लक्ष्य महिलाओं के अधिकारों को कम किए बिना पुरुषों के अधिकारों की रक्षा करना है। उनकी प्रस्तावित नीतियां और अद्वितीय दृष्टिकोण उन्हें भारत के राजनीतिक परिदृश्य में अपरंपरागत, उल्लेखनीय भागीदार बनाते हैं।

Next Story