undefined

TAX EVASION--बरनाला रोलिंग मिल में पकड़ी दो करोड़ की कर चोरी

जीएसटी की टीम ने छापामार कार्यवाही में मिल मालिकों से 70 लाख मौके पर ही कराये जमा, बरनाला रोलिंग मिल में बड़े पैमाने पर पकड़ी गई गड़बड़ी, स्टाॅक रजिस्टर और लेखा रिकार्ड ले गई टीम

TAX EVASION--बरनाला रोलिंग मिल में पकड़ी दो करोड़ की कर चोरी
X

मुजफ्फरनगर। जीएसटी स्टेट की टीम ने जनपद की सुप्रसि( बरनाला रोलिंग मिल में छापामार कार्यवाही करते हुए करीब दो करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी है। बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिलने की बात कही गई है। इसके लिए जीएसटी की टीम ने मिल मालिकों ने बतौर जुर्माना फिलहाल मौके पर ही 70 लाख रुपये की रकम जमा कराई है। साथ ही जांच पड़ताल के लिए मिल के स्टाॅक रजिस्ट, लेखा रिकार्ड के साथ ही अन्य प्रमुख दस्तावेज जब्त करते हुए साथ ले गई है। यह कार्यवाही 24 घंटे से ज्यादा समय तक चली।

ज्वाइंट कमिश्नर जीएसटी एसआईबी ज्योति स्वरूप शुक्ला के नेतृत्व में एसआईबी की टीम ने बरनाला रोलिंग मिल में बृहस्पतिवार रात से शुक्रवार सुबह तक छापामारी की, इससे हड़कम्प मचा रहा। बताया गया कि इस छापामार कार्यावाही के दौरान रोलिंग मिल में भारी वित्तीय अनियमितताएं मिलीं। जांच के दौरान एसआईबी की टीम ने मिल में दो करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है। इस दौरान टीम ने मिल से प्रारम्भिक तौर पर 70 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है। ज्वाइंट कमिश्नर जीएसटी ज्योति स्वरूप ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र वहलना स्थित बरनाला टीएमटी पर वस्तु एवं कर विभाग (जीएसटी) एसआईबी टीम ने सर्वे किया। सर्वे के दौरान टीम को लगभग 2 करोड़ रूपये का माल बिना लिखा-पढ़ी के मिला। 24 घंटे से अधिक चली जांच के बाद अधिकारियों ने सरिया मिल मालिक पर 70 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

उन्होंने बताया कि जीएसटी विभाग को सूचना मिली थी कि मुजफ्फरनगर की वहलना में चल रही बरनाला टीएमटी सरिया मिल में उत्तराखंड से इंगट की सप्लाई होती है। उत्तराखंड से बिना लिखा-पढ़ी के जीएसटी चोरी कर इंगट पहुंच रही है। सूचना के आधार पर गुरुवार की रात ज्वाइंट कमिश्नर एसआईबी ज्योति स्वरूप शुक्ला के नेतृत्व में सहायक आयुक्त विवेक मिश्रा टीम के साथ मिल में पहुंचे। रात भर वहां सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान सरिया मिल में करोड़ों रुपए का कच्चा माल पकड़ा गया, जिसका स्टाॅक रजिस्टर या खरीद रजिस्टर में कोई एंट्री नहीं थी। इसके अलावा करोड़ों रुपए का सरिया भी मिला, जो बिना स्टाॅक रिकार्ड के मिल परिसर में रखा गया था। टीम ने लिखा-पढ़ी कर करीब दो करोड़ रुपये से अधिक का माल अनियमितताओं के साथ पकड़ा। इसके बाबत मिल मालिक पर 70 लाख रुपए का जुर्माना मौके पर ही लगाया गया। टीम ने 70 लाख रुपये मौके पर जमा कराए। आगे की कार्रवाई के लिए नोटिस जारी कर दिया है। विवेक मिश्रा ने बताया कि 24 घंटे से अधिक सर्वे चला, जिसके बाद 70 लाख रुपये जीएसटी चोरी में जुर्माना लगाया गया है। मिल से स्टाॅक रजिस्टर, लेखा रिकार्ड भी जब्त किये गये हैं। कुछ अन्य दस्तावेज मिल मालिकों से मांगे गये है। जांच का कार्य अभी जारी रहेगा।

Next Story