undefined

MUZAFFARNAGAR---प्रदूषण फैलाने पर राणा स्टील की दो फरनेस सील

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने औचक निरीक्षण के बाद उठाया कदम, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि राणा स्टील्स की फरनेस की री हिटिंग इकाईयों को बायपास करते हुए धुआं सीधा चिमनी में छोड़ा जा रहा था।

MUZAFFARNAGAR---प्रदूषण फैलाने पर राणा स्टील की दो फरनेस सील
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में स्टील उद्योग में प्रमुख राणा स्टील में प्रदूषण मानकों का अनुपालन करने में चूक मिलने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने दो फरनेस को सील कर दिया। इसके साथ ही विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है। जुर्माना लगाने के लिए रिपोर्ट केन्द्रीय बोर्ड को भेज दी गयी है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा राणा स्टील के 2 फरनेस को प्रदूषण फैलाने पर सील कर दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग की यूनिट ने आयोग की टीम के साथ राणा स्टील का औचक निरीक्षण किया और इस दौरान राणा स्टील की दो फरनेस में प्रदूषण नियंत्रण के लिए निर्धारित मानकों का गैर-अनुपालन पाया गया जिसके कारण मेसर्स राणा स्टील्स लिमिटेड के खिलाफ बंदी आदेश जारी किया गया। इस आदेश पर कार्यवाही करते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने दो फरनेस को सील किया है। उन्होंने बताया कि राणा स्टील पर जुर्माने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित कर संस्तुति मुख्यालय भेजी गई है।

उन्होंने बताया कि नियमानुसार सर्दियों में फैक्ट्रियों से वायु प्रदूषण की संभावन को कम करने और मानकों की व्यवस्था को परखने के लिए रूटीन अभियान चलाया जाता है। इसी कड़ी में बोर्ड के केन्द्रीय आयोग से आई टीम ने कुछ फैक्ट्रियों का निरीक्षण किया था। इसी दौरान राणा स्टील्स की फरनेस की री हिटिंग इकाईयों को बायपास करते हुए धुआं सीधा चिमनी में छोड़ा जा रहा था। इससे वायु प्रदूषित हो रही थी। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने वाला उपकरण बंद पाया गया है। इसी को लेकर यह कार्यवाही की गयी है। जुर्माना केन्द्रीय कार्यालय से ही तय किया जायेगा। अभी आदेश नहीं आया है।

Next Story