undefined

MUZAFFARNAGAR-रामलीला टिल्ला पर अवैध कूड़ा डलावघर बंद करने को लेकर हंगामा

लोगों की शिकायत के बाद चेयरपर्सन के आदेश पर टीम लेकर पहुंचे नगर स्वास्थ्य अधिकारी का प्राइवेट सफाई कर्मचारियों ने किया घेराव, एनएसए बोले-वार्डों से निकलने वाला कूड़ा सड़क पर नहीं गिरेगा, डोर टू डोर कार्य कर रही कंपनी के वाहनों को कूड़ा देंगे कर्मचारी

MUZAFFARNAGAR-रामलीला टिल्ला पर अवैध कूड़ा डलावघर बंद करने को लेकर हंगामा
X

मुजफ्फरनगर। शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम के दौरान नगरपालिका परिषद् द्वारा शहर में गली मौहल्लों में चल रहे अवैध कूड़ा डलावघरों को बंद कराने के लिए कार्यवाही शुरू की गई है। इसमें डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य कर रही कंपनी के साथ मिलकर पालिका प्रशासन ने ऐसे अवैध कूड़ा डलावघरों को चिन्हित किया और आज ऐसे ही एक डलावघर को बन्द कराने के लिए रामलीला टिल्ला पर पहुंची पालिका और कंपनी की टीम का वार्ड में घर घर से कूड़ा उठाने का कार्य कर रहे प्राइवेट सफाई कर्मचारियों ने घेराव करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। हालांकि स्थानीय नागरिकों ने पालिका टीम को सपोर्ट करते हुए कूड़ा डलावघर बंद कराने की मांग को दोहराया। पालिका के नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने घंटों तक चले हंगामे के दौरान स्पष्ट कर दिया कि घरों से उठाया जाने वाला कूड़ा शहर में कहीं भी सड़क पर नहीं गिरेगा। रेहडे वाले कार्य करते रहेंगे, लेकिन कूड़ा डोर टू डोर कार्य करने वाले वाहनों को दिया जायेगा।

नगरपालिका परिषद् के द्वारा शहर के डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए दिल्ली की कंपनी एमआईटूसी सिक्योरिटी एंड फेसिलिटीज प्रा.लि. के साथ 13 महीने का अनुबंध किया है। इसमें यह शर्त भी शामिल है कि कंपनी के द्वारा शहर में चल रहे अवैध कूड़ा डलावघरों को बंद कराया जायेगा और पालिका के वैध डलावघरों के अलावा कहीं भी शहर की सड़कों पर कूड़ा नहीं डाला जायेगा। इसके बावजूद भी शहर में अनेक स्थानों पर अवैध कूड़ा डलावघर चल रहे हैं, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में शहर के वार्ड संख्या 09 के अन्तर्गत रामलीला टिल्ला पर निवास कर रहे कुछ परिवारों के लोगों ने पालिका चेयरपर्सन से मिलकर टिल्ला की बाउंड्री पर बरसों से बने अवैध कूड़ा डलावघर को बंद कराने की मांग की थी। इसके लिए चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के द्वारा पालिका के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार को कंपनी के साथ समन्वय बनाकर अवैध कूड़ा डलावघरों को बंद कराने के आदेश दिये थे।


चेयरपर्सन के आदेश पर शनिवार को सुबह नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार, कंपनी के जोन इंचार्ज बलजीत सिंह और अन्य कर्मचारियों के साथ लोडर व डम्फर के साथ रामलीला टिल्ला पर पहुंचे और वहां पर बनाये गये अवैध कूड़ा डलावघर को बंद कराने की कार्यवाही शुरू की। इसी बीच वार्ड में घर घर से कूड़ा उठाने का कार्य कर रहे प्राइवेट सफाई कर्मचारियों ने वहां पर पहुंचकर नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही पूरी टीम का घेराव करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। इन कर्मचारियों का कहना था कि पालिका प्रशासन लगातार उनसे रोजी रोटी छीनने का काम कर रहा है, वो यहां घर घर से कूड़ा उठाकर बरसों से यहीं पर डालते आ रहे हैं, अब ये अवैध कैसे हो गया? इसी बीच मौहल्ले के काफी लोग भी एकत्र हो गये और सभासद पति अर्जुन प्रजापति भी मौके पर आ गये। लोगों ने पालिका टीम का समर्थन करते हुए कूड़ा डलावघर बंद कराने की कार्यवाही की सराहना की, इसको लेकर एक बार तो प्राइवेट कर्मचारी और लोग आमने सामने आ गये, लेकिन सभासद पति और पालिका के अधिकारी ने मामले को संभाल लिया। घंटों तक हंगामा होता रहा। बाद में नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने समझाया, कि वार्डों में प्राइवेट कर्मचारी काम करते रहेंगे, लेकिन कूड़ा सड़क पर या मौहल्ले में कहीं नहीं डाला जायेगा। वो घरों से कूड़ा एकत्र करने के बाद डोर टू डोर कार्य कर रही गाड़ियों को देंगे। ऐसा नहीं करने या सड़क पर गन्दगी फैलाने पर उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही भी कराई जा सकती है।


नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि करीब दो घंटे की वार्ता के बाद मामला संभाल लिया गया। प्राइवेट कर्मचारियों के द्वारा शहर में कहीं भी अवैध कूड़ा डलावघर नहीं चलने दिया जायेगा। इसके साथ ही शहर में अन्य स्थानों पर भी ऐसे डलावघरों को बंद कराने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्राइवेट कर्मचारियों के साथ ही पालिका के सफाई कर्मचारी भी यहां पर कूड़ा फैंकने का काम कर रहे हैं। वार्ड के सफाई नायक को सख्त दिायत दी गई है कि कोई भी कर्मचारी सड़क या नाले में कूड़ा करकट फैंकता पाया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जायेगी। चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने बताया कि हमारा प्रयास है कि घरों से उठने वाला कूड़ा फिर सड़कों पर न आये, वो सीधे वाहनों के माध्यम से डम्पिंग ग्राउंड पर पहुंचाया जाये, लेकिन हमें शिकायत मिल रही है कि शहर में अनेक स्थानों पर वार्डों में काम कर रहे प्राइवेट कर्मचारी सड़कों पर ही अवैध कूड़ा डलावघर बनाये हुए हैं, इससे गन्दगी हो रही है और पालिका के प्रयास भी धूमिल हो रहे हैं। ऐसे सभी अवैध कूड़ा डलावघरों को बंद कराने की कार्यवाही शुरू की गयी है। हम शहर हित में किसी भी दबाव में कोई समझौता नहीं करेंगे। चेतावनी के बावजूद भी कोई नहीं माना तो कानूनी कार्यवाही कराई जायेगी, हम किसी के विरोध में नहीं है, लेकिन शहर को स्वच्छ बनाने हमारी और सभी शहरवासियों की जिम्मेदारी हैं, ये शहर उनका भी है, जो प्राइवेट कर्मचारी के रूप में काम कर रहे हैं।

लोग घर बेचने को तैयार, नहीं हो रहे लड़कों के रिश्ते

मुजफ्फरनगर। रामलीला टिल्ला पर अवैध कूड़ा डलाव घर बंद कराने का विरोध कर रहे प्राइवेट सफाई कर्मचारियों के सामने पालिका टीम के समर्थन में डटकर खड़े हुए स्थानीय लोगों ने कहा कि वो बरसों से इस कूड़ा घर को बंद कराने के लिए तपस्या कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। इनमें से कुछ लोगों का कहना है कि वो इस कूड़ा और गन्दगी से इतने परेशान हैं कि उनके घरों में मेहमानों का आना जाना भी बंद हो गया है। उनके बच्चों के रिश्ते भी नहीं हो पा रहे हैं। कई परिवारों में लड़कों के रिश्ते इसी गन्दगी के ढेर के कारण टूट चुक हैं। मौके पर मौजूद कंपनी के जोन इंचार्ज बलजीत सिंह ने बताया कि कई लोगों ने उनको शिकायत करते हुए कहा है कि वो इस गन्दगी के कारण अपने मकान तक बेचने की तैयारी कर रहे हैं। यदि कूड़ा डलाव घर बंद न हुआ तो भविष्य में उनको मकान बेचकर दूसरे स्थान पर जाना पड़ेगा।

Next Story