undefined

MUZAFFARNAGAR-पुलिस भर्ती परीक्षा से शहरी व्यवस्था धड़ाम

अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ने के कारण यातायात व्यवस्था हुई चैपट, जानसठ और भोपा रोड ओवरब्रिज भी रहे जाम, परीक्षा की व्यवस्था परखने को डीआईजी अजय साहनी ने किया औचक निरीक्षण, परीक्षा केन्द्रों के आसपास अलर्ट रहा फोर्स

MUZAFFARNAGAR-पुलिस भर्ती परीक्षा से शहरी व्यवस्था धड़ाम
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नती बोर्ड लखनऊ निगरानी में कराई जा रही यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा के पहले ही दिन तमाम शहरी व्यवस्था धड़ाम होती नजर आई। परीक्षा के लिए शहर मुख्यालय पर करीब 50 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ने के कारण पुलिस प्रशासन ने कोई भी सटीक प्लान नहीं बनाया था। इसके लिए शहर में आने वाले यातायात को डायवर्ट भी नहीं किया गया, जिस कारण शहरी यातायात व्यवस्था बुरी तरह से चैपट नजर आई और शहर के तीन में दो ओवरब्रिज पूरी तरह से जाम रहे। इसके साथ ही शहर के सभी मार्ग और चैराहे भी जाम होने के कारण लोगों को पैदल चलना भी दूभर हो गया। वहीं परीक्षा की व्यवस्थाओं को परखने के लिए डीआईजी सहारनपुर अजय साहनी भी मुख्यालय पहुंचे और परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया।


उत्तर प्रदेश आरक्षी नागरिक पुलिस की लिखित परीक्षा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए शहर में 24 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। यहां पर शनिवार और रविवार को परीक्षा के लिए 50400 अभ्यर्थियों को पंजीकृत किया गया है। इन परीक्षा केन्द्रों को आठ सेक्टर में बांटकरर 32 स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किये गये हैं। शनिवार को परीक्षा के पहले दिन ही शहरी व्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित नजर आई। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी अपने परिजनों के साथ सवेरे जब परीक्षा के लिए अपने अपने परीक्षा केन्द्रों की ओर बढ़े तो शहर में अचानक ही उमड़ी भारी भीड़ के कारण सबसे ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव यातायात व्यवस्था पर पड़ा।


वहीं परीक्षा को देखते हुए भी पुलिस प्रशासन ने बाहर से आने वाले यातायात के लिए कोई भी डायवर्जन प्लान लागू नहीं किया। इसी कारण रोडवेज की बसें और दूसरे वाहन भी शहर की सड़कों पर घुसे तो भीड़ के कारण जाम ही जाम नजर आया। शहर के जानसठ रोड और भोपा रोड ओवरब्रिज तो पूरी तरह से वाहनों की भीड़ से चैक हो जाने के कारण शहर की सड़कों से नई मण्डी क्षेत्र तक जाम ही जाम नजर आया। हालांकि जाम की समस्या से निजात पाने के लिए पुलिस और यातायात पुलिस की कर्मचारी भारी मशक्कत करते रहे, लेकिन शहर पूरी तरह से जाम ही रहा।


इसके साथ ही डीआईजी सहारनपुर अजय साहनी भी सवेरे मुख्यालय पहुंचे और एसएसपी अभिषेक सिंह के साथ परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं को परखने का काम किया। डीआईजी ने रूड़की रोड पर श्री गुरु रामराय पब्लिक स्कूल का निरीक्षण किया गया । इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए सीसीटीवी कैमरों, जैमर, बायोमैट्रिक स्कैन, मुख्य प्रवेश द्वार पर सुरक्षा व्यवस्था, परीक्षा केन्द्र पर शौचालय, पेयजल, अभ्यर्थियों के मोबाइल, बैग इत्यादि जमा करने की व्यवस्था को चेक किया गया।


ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल को निर्देशित किया गया कि परीक्षा देने आए सभी अभ्यर्थियों का पहचान पत्र सत्यापन के पश्चात ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाए, किसी भी अभ्यर्थी को कोई इलैक्ट्रानिक डिवाइस परीक्षा केंद्र में न ले जाने दी जाए, इसके अतिरिक्त किसी अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने में असुविधा होने पर उसकी हर सम्भव सहायता करने सहित अन्य आवश्यक दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया। डीआईजी अजय साहनी ने कहा कि उत्तर प्रदेश आरक्षी नागरिक पुलिस सीधी भर्ती की शनिवार और रविवार को दो पालियों में होने वाली परीक्षा को लेकर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से गहन निगरानी की जाएगी। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

Next Story