ड्रीम प्रोजेक्ट लटकाने पर जेई को चेयरपर्सन का नोटिस

नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के अवर अभियंता निर्माण बिना बताये अवकाश पर गये, बोर्ड मीटिंग के लिए तैयार नहीं किया विकास कार्यों का व्ययानुमान। चेयरपर्सन ने नाराजगी जताकर लगाया वेतन पर ब्रेक, दो दिन में मांगा गया जेई से जवाब

Update: 2022-05-17 10:53 GMT

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की बोर्ड मीटिंग के लिए चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल की बात कोई सुनने को तैयार नहीं है। ईओ को करीब 25 दिन पूर्व नोटिस देकर एजेंडा प्रारूप तैयार करने के लिए दिये गये उनके आदेशों पर कोई अमल ही नहीं किया गया तो वहीं शहर के विकास और जनता के हितों को लेकर उनके कई ड्रीम प्रोजेक्ट के प्रस्तावों के लिए भी कोई रूचि नहीं दिखाई गयी। इसके साथ ही जेई निर्माण विभाग कपिल कुमार उनके आदेशों को अनदेखा करते हुए बिना अनुमति ही मुख्यालय छोड़कर अवकाश पर चले गये। नाराज चेयरपर्सन ने जेई कपिल कुमार को नोटिस जारी करते हुए दो दिन में जवाब मांगने के साथ ही उनके वेतन पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है।

नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल विधानसभा चुनाव निपटने के साथ ही एजेंडा प्रारूप तैयार करते हुए बोर्ड मीटिंग का आयोजन करने की तैयारियों में जुटी हुई हैं, इसके लिए उन्होंने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में शहरी विकास के साथ ही कई ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर काम किया है। उन्होंने इनके लिए व्ययानुमान बनाकर प्रस्ताव को एजेंडा में शामिल करने के लिए निर्देश दिये, लेकिन इन आदेशों पर अमल करने के बजाये पालिका के जेई निर्माण कपिल कुमार बिना बताये ही अवकाश पर चले गये है। इससे नाराज चेयरपर्सन ने उनके खिलाफ नोटिस जारी करते हुए दो दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। अपने पत्र में चेयरपर्सन ने कहा कि 13 मई 2022 की शाम से मुख्यालय से बाहर रहने के साथ ही बोर्ड बैठक एजेन्डा में सम्मिलित होने वाले कार्यों का विभागीय स्तर पर व्ययानुमान तैयार ना कर नगर विकास कार्य बाधित करने का काम जेई कपिल कुमार द्वारा किया गया है। वह उनसे अनुमति लिये बिना ही मुख्यालय से बाहर हैं। सहायक अभियन्ता निर्माण अखण्ड प्रताप सिंह की मौजूदगी में पूर्व में कपिल कुमार को वित्तीय वर्ष 2021-22 में तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष में कईबार आम जनमानस की सुविधाओं से सीधे जुडी आवश्यकताओं तथा नगर विकास के कई महत्वपूर्ण जनहित के विकास कार्याे के व्ययानुमान तैयार करने हेतु निर्देशित किया गया था। परन्तु वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के डेढ माह की अवधि व्यतीत होने के उपरान्त भी अपेक्षित व्ययानुमान बनाकर प्रस्तुत नहीं किये गये।

ये हैं चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल की प्राथमिकता वाले विकास कार्य

नगरपालिका परिषद् की बोर्ड मीटिंग में ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल द्वारा प्रस्तावित विकास कार्याे में पालिका स्वामित्व के कम्पनी बाग स्थित मिड स्ट्रीम मोडल रेस्टोरेन्ट के रेनोवेशन कार्य, रूडकी रोड पर अवैध कब्जामुक्त करायी गयी भूमि जिसकी चारदीवारी करायी गयी हैं उसमें गरीब कन्याओं की शादी हेतु टीन शैड एंव आफिस का निर्माण कार्य, कांवड यात्रा की व्यवस्थाओं के लिये व्ययानुमान, नईमण्डी थाना के पास पालिका भूमि में व्यवसायिक कार्य हेतु व्ययानुमान, जनकपुरी शमशान घाट में जनसुविधा हेतु शव यात्रा वाहन की आपूर्ति का व्ययानुमान तथा इसी शमशान घाट हेतु जनता की मांग पर दो डैड बॉडी रखने हेतु फ्रीजर आपूर्ति का व्ययानुमान, जनकपुरी शमशान घाट के बाहर भूतल एंव प्रथम तल पर दुकानों के निर्माण कार्य का व्ययानुमान, फ्रैन्डस कालौनी में दो पार्काे के सौन्दर्यकरण का व्ययानुमान, रूडकी चुंगी के पास पालिका की बाउन्ड्री वाली भूमि तथा पालिका के जीर्ण-क्षीर्ण क्वाटर्स को सम्मिलित करते हुए सीएनजी, पेट्रोल-डीजल पेट्रोल पम्प हेतु आवश्यक भवन निर्माण कार्य का व्ययानुमान, सुन्दर हाईटेक्निोलॉजी के 100 स्पीड ब्रेकर विंद कैट आई एंव थर्माेप्लास्टिक लाईन तथा कैटआई सहित कार्य का व्ययानुमान, नगर को ग्रीन सिटी करने हेतु 1000 ट्री गार्ड का व्ययानुमान, नगर के नागरिकों को शहर से बाहर बीमार व्यक्ति सुरक्षित ले जाने हेतु एक एम्बुलैन्स आपूर्ति का व्ययानुमान, पीस लायब्रेरी के पीछे पालिका स्वामित्व की लगभग 4000 वर्गमीटर भूमि की चारदीवारी कराते हुए उसमें जनापयोगी कॉम्पलैक्स निर्माण कार्य का व्ययानुमान, पालिका परिसर स्थित दोनों पार्काे के सुन्दर सौन्दर्यकरण का व्ययानुमान मुख्य रूप से शामिल हैं। इनके साथ ही अन्य विकास कार्यों के व्ययानुमान तैयार करते हुए बोर्ड बैठक के एजेन्डा में सम्मिलित करने के बार-बार निर्देश दिये गये, लेकिन इनको लेकर कोई गंभीरता निर्माण विभाग ने नहीं दिखाई है।

कांवड मार्ग और शौचालयों के लिए भी नहीं माने निर्देश

चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने जेई कपिल कुमार पर आरोप लगाया कि उनकी लापरवाही के चलते नगर का विकास बाधित हो रहा हैं। 14वे एंव 15वें वित्त आयोग की धनराशि के नियमानुसार स्वीकृत अनेक कार्य को आज तक भी प्रारम्भ नहीं कराया गया है। इसमें कांवड मार्ग कच्ची सडक पर कबिस्तान के सामने टूटा हुआ नाला तथा प्रकाश चौक से महावीर चौक तक नाला भी सम्मिलित हैं। जबकि कच्ची सडक कांवड मार्ग हैं तथा करोडों शिवभक्त कांवड यात्री हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते हुए इसी मार्ग से निकलते हैं। इसके अतिरिक्त नगर पालिका कन्या इण्टर कालेज के प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य लम्बी अवधि से अधूरा पडा हैं। आरोप है कि 31.03.2022 को विभागीय समीक्षा बैठक में दिए आदेशों का अनुपालन नहीं किया गया हैं। स्थलों पर स्वीकृत विकास कार्यों के प्रभावी पर्यवेक्षण में वह कोई रूचि नहीं रखते हैं। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्मित होने वाले शौचालयों एंव मूत्रालयों के कार्य समयब( ना होकर बहुत ही धीमी गति से चल रहे हैंे।

डीएम ने भेजा जेई, बिना काम वापस लौटा

चेयरपर्सन के अनुसार पालिका द्वारा नईमण्डी स्थित पालिका भूमि में व्यवसायिक दुकानों का निर्माण कार्य ठेकेदार को जेई कपिल कुमार द्वारा एक रनिंग भुगतान कराने के बाद अधूरा लटका पड़ा है। अमृत योजना के अन्तर्गत निर्मित / सौन्दर्यकरण होने वाले रानी झाँसी पार्क, शिवपुरी पार्क, अम्बा बिहार पार्क सभी विकास कार्य अधर में लटके पड़े हैं। पूर्व में जिलाधिकारी द्वारा मुकेश कुमार, अवर अभियन्ता ;निर्माणद्ध की पालिका में कार्य करने हेतु तैनाती की गयी थी परन्तु उन्हें भी जेई कपिल कुमार द्वारा कोई सहयोग ना करने के कारण वह भी यहाँ से बिना कोई कार्य कराये ही वापस चले गये। चेयरपर्सन ने आरोपों के संबंध में लिखित स्पष्टीकरण दो दिवस में प्रस्तुत करने को कहा है। साथ ही माह मई, 2022 के वेतन आहरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

Similar News