MUZAFFARNAGAR-जेसीबी मशीन ने कूड़ा बिन रहे कबाड़ी को कुचला, मौके पर मौत

नगर पालिका परिषद के साथ काम कर रही निजी कंपनी के द्वारा कूड़ा बिन का टेंडर छोड़ने को लेकर बने विवाद में हत्या कराने का लगाया आरोप।

Update: 2024-04-28 11:22 GMT

मुजफ्फरनगर। शहर में नगर पालिका परिषद के साथ अनुबंध के आधार पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने का काम कर रही नई दिल्ली की निजी कंपनी के द्वारा चरथावल रोड पर बनाए गए कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर कूड़े के देर से कचरा बीन रहे एक कबाड़ी को कूड़ा उठा रही जेसीबी के चालक ने कुचल दिया। हादसे में कबाड़ी युवक की मौके पर ही मौत हो जाने से परिजनों में कोहराम मच गया। परिजनों ने अस्पताल पर जाकर हंगामा किया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है परिजनों ने जेसीबी चालक के खिलाफ तहरीर दे दी है।


नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के द्वारा शहर में स्वच्छता के लिए एम आई टू सी सिक्योरिटी एंड फैसिलिटी प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली को अनुबंध के आधार पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का ठेका दिया गया है। कंपनी के द्वारा शहर कोतवाली क्षेत्र के चरथावल रोड पर शनि धाम के पास कूड़ा ट्रांसफर केंद्र बनाया गया है। यहां पर शहर के 55 वार्डो से एकत्रित होने वाले कूड़े को डंप करने के बाद उसका निस्तारण करने का काम किया जा रहा है। रविवार को सुबह यहां पर कंपनी के कर्मचारी कूड़े के निस्तारण में जुटे हुए थे। इसी बीच यहां पर कूड़े से प्लास्टिक और अन्य कचरा बीन रहे एक कबाड़ी मजदूर को जेसीबी चालक ने कुचल दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मजदूर की मौत होने पर जैसी भी चालक और अन्य लोग वहां से फरार हो गए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची पुलिस ने कबाड़ी युवक को जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां पर चिकित्सक ने युवक को मृत घोषित कर दिया तब तक युवक के परिजन भी जिला चिकित्सालय पहुंच चुके थे। परिजनों ने अस्पताल पर हंगामा किया और कंपनी के लोगों पर कार्रवाई करने की मांग भी की। पुलिस ने युवक का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया था।


शहर कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर महावीर सिंह चौहान ने बताया कि रविवार को सुबह थाना क्षेत्र के चरथावल रोड पर नगर पालिका परिषद के कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर जेसीबी चालक जिस समय पूरा भरने का काम कर रहा था इस दौरान जेसीबी बैक करते हुए पीछे खड़े युवक को चालक ने अपनी चपेट में ले लिया जेसीबी का पहिया युवक के ऊपर से गुजर जाने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी पुलिस ने शो को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान महकार निवासी सहारनपुर के रूप में हुई है जो यहां अपने रिश्तेदारी के रूप के यहां रहकर कबाड़ी का काम कर रहा था।

नगर पालिका के साथ काम कर रही दिल्ली की कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर एवं जॉन इंचार्ज पुष्पराज सिंह ने बताया कि चरथावल रोड पर कंपनी ने कूड़ा ट्रांसफर केंद्र बनाया हुआ है यहां पर रविवार को कंपनी की जेसीबी के चालक सोमदत्त से एक हादसा हो गया। जिसमें कूड़े के देर से कबाड़ बिन रहे मजदूर युवक की मौत हो गई है। इस संबंध में जो भी कानूनी कार्यवाही होगी वह परिजनों की ओर से की जा रही है। उन्होंने इन आरोपों को भी खारिज किया कि कंपनी के द्वारा कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर कूड़े से प्लास्टिक आदि कचरा बिनने का ठेका दिया हुआ है। उन्होंने कहा कि हादसे से कंपनी का कोई लेना-देना नहीं है।

नगर पालिका परिषद के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अतुल कुमार ने बताया कि उनको रविवार सुबह जानकारी मिली कि तालिका के साथ डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए काम कर रही दिल्ली के कंपनी के कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर एक कबाड़ी मजदूर की जेसीबी की चपेट में आने से मौत हो गई है। जेसीबी नगर पालिका परिषद के द्वारा कंपनी को हैंड ओवर की गई थी उसे पर कंपनी का कर्मचारी ही तैनात है इस हादसे से पालिका प्रशासन का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने बताया कि शिकायत मिली है कि कंपनी के द्वारा सरवट्ट निवासी असलम और मुकर्रम नाम के व्यक्ति को कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर प्लास्टिक आदि कचरा कूड़े के ढेर से बिनने के लिए ठेका दे रखा है। इस मामले में पाली का स्तर से जांच कराई जा रही है यदि कंपनी पर या आरोप साबित होते हैं तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में दिल्ली की कंपनी एमआई टू सी से कूड़ा बिनने का टेंडर अपने नाम छुड़ाने की जानकारी देते हुए सरवत निवासी असलम ने बताया कि कंपनी के साथ ही काम करने वाले सोनू नामके व्यक्ति उन पर कंपनी के साथ किया गया टेंडर छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा था कहीं बार सोनू ने उनको काम ना छोड़ने के कारण धमकी भी दी थी। असलम का आरोप है कि एक महीने पहले सोनू के दबाव के कारण उसने अपने बैंक अकाउंट से सोनू कुछ धनराशि भी ट्रांसफर की थी। असलम शनिवार कोभी कंपनी के कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर पहुंचा था और वहां पर काम करने वाले सभी मजदूर को उसके द्वारा धमकाया भी गया था। असलम का आरोप है कि रविवार को सोनू ने ही जेसीबी चालक सोमदत्त के साथ मिलकर उसके साले महकार को जेसीबी से कुचलवाकर उसकी हत्या करवाई है। असलम ने इस मामले में आरोपी सोनू और जेसीबी चालक के सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

Similar News