undefined

'असंतुलित' भोजन उडा सकता है आपकी नींद

असंतुलित भोजन उडा सकता है आपकी नींद
X

कुछ लोगों को चाय/काफी की ऐसी लत होती है की रात को भोजन के बाद भी एक प्याली चाय पी लेते हैं, लेकिन उन्हें शायद यह पता नहीं होता कि चाय/काफी में मौजूद कैफीन लंबे समय तक दिमाग को एक्टिव रखता है जिससे आपको जल्दी नींद नहीं आती और आप देर रात तक करवटें बदलते रहते हैं। सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। नींद की कमी से शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए यदि आपको रात में ठीक से नहीं आ रही है, तो इसे हल्के में न लें और अपनी जीवनशैली से लेकर डायट तक सभी चीजों पर आपको ध्यान देने की जरूरी है। जहां तक डायट का सवाल है तो लोग इसे सिर्फ वजन से जोड़कर देखते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। डायट का आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और नींद भी उसमें से एक है।

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे है जिनके सेवन से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है इसलिए आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

चाय/काफी-

विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ लोगों को चायध्काफी की ऐसी लत होती है की रात को भोजन के बाद भी एक प्याली चाय पी लेते हैं, लेकिन उन्हें शायद यह पता नहीं होता कि चाय/काफी में मौजूद कैफीन लंबे समय तक दिमाग को एक्टिव रखता है जिससे आपको जल्दी नींद नहीं आती और आप देर रात तक करवटें बदलते रहते हैं।

मसालेदार और भारी भोजन-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात में हमेशा हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन ही करना चाहिए। यदि आप रात को तला-भुना और मसालेदार खा लेते हैं तो आपको पेट में जलन, एसिटिडी आदि की समस्या हो सकती है जिससे आपको रात को ठीक से नींद नहीं आएगी।

आइसक्रीमः आइसक्रीम का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन आपको भी यदि रात में आइसक्रीम खाने की आदत है तो इसे बदल लीजिए, वरना आपकी नींद खराब हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आइसक्रीम में चीनी की मात्रा शुगर का लेवल बढ़ा देती है जिससे आंखों से नींद गायब हो जाती है।

चाकलेटः कुछ लोगों को खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है और वह हर रात को सोने से पहले चाकलेट खाते हैं और फिर उन्हे अनिद्रा की समस्या हो जाती है। चिकित्सकों के अनुसार, ऐसा चाकलेट में मौजूद फैट और कैफीन की वजह से होता है। यदि आप सुकून भरी नींद चाहते हैं तो हेल्दी डायट और एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करना बहुत जरूरी है। जब आपकी नींद पूरी होगी तो सुबह उठने पर आपको आलस और थकान नहीं, बल्कि ताजगी का एहसास होगा और आप अपना हर काम फूर्ति से करेंगे।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं यह आदतेंः हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अपनी आदतों में कुछ बदलाव करके अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

- सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले रात का भोजन कर लें और फास्ट व जंक फूड बिल्कुल न खाएं। आसानी से पचने वाली चीजें ही खाएं।

- खाने के बाद थोड़ी देर वाक करें।

- आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक, सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीएं, इससे शरीर को कैल्शियम की आपूर्ति तो होगी ही और गर्म दूध दिमाग को शांत करता है जिससे नींद अच्छी आती है।

- दूध के साथ ही शहद और बादाम खाना भी अच्छा विकल्प है।

- तनाव न लें और सोने से पहले मेडिटेशन कर लें।

- मोबाइल स्क्रीन देखने की बजाय बिस्तर पर कोई किताब पढ़ें।

- रोजाना सैर पर जाएं और योग/कसरत करें। दिमाग को शांत रखने के लिए रोजाना मेडिटेशन प्रैक्टिस से भी नींद न आने की समस्या हल हो सकती है।

Next Story