Top
undefined

'मुंह की दुर्गंध' से निजात चाहते हैं, तो ये उपाय आप अवश्य करें

मुंह की दुर्गंध से निजात चाहते   हैं, तो ये उपाय आप अवश्य करें
X

अच्छी सेहत के साथ-साथ अच्छे ओरल हेल्थ के लिए भी हमें खूब पानी पीना चाहिए। पूरे दिन में कम से कम हर व्यक्ति को 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। खासकर भोजन करने से 20 मिनट पहले और खाना खाने के आधा घंटे बाद पीना चाहिए।

अक्सर ऐसा होता है जब हम किसी से बात करते हैं तो सामने वाले के मुंह की बदबू की सामना करता पड़ता है। जिस के कारण उस व्यक्ति का इम्प्रेशन खराब हो जाता है। और कभी-कभी हमें खुद के मुंह की दुर्गंध के वजह से काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। वैसे इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे की पेट से जुड़ी कोई बीमारी, सेहत संबंधी समस्याएं, दांतों की तकलीफ या किसी ओरल इंफेक्शन की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आती है। इसके अलावा अक्सर हमारे खान-पान पर भी मुंह की दुर्गंध का असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम अच्छा खाएं और ओरल स्वास्थ्य का भी खूब ख्याल करें। ऐसे में हम आपको ऐसे उपाय व सावधानियां बताने वाले हैं, जो कि आपके दांतों व ओरल हेल्थ के लिए काफी मददगार साबित होंगी।

तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ घरेलू उपचार के बारे में जिस के इस्तेमाल से हम मुंह की दुर्गंध को हटा सकते हैंकृ

समय-समय पर पानी का सेवन-

अच्छी सेहत के साथ-साथ अच्छे ओरल हेल्थ के लिए भी हमें खूब पानी पीना चाहिए। पूरे दिन में कम से कम हर व्यक्ति को 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। खासकर भोजन करने से 20 मिनट पहले और खाना खाने के आधा घंटे बाद पीना चाहिए। लेकिन खाना खाने के साथ व खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। यह करने से डाइजेशन तो सही रहता ही है साथ ही ओरल हेल्थ भी मेंटेन रहती है।

शुगर-फ्री कैंडी का सेवन-

यदि मुंह की दुर्गंध से निजात पाना है तो आप शुगर फ्री कैंडी का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो बबलगम या च्युंइगम का सेवन भी कर सकते हैं। इससे मुंह और दांतों, दोनों की एक्सरसाइज भी होती है।

कैफिन का सेवन करना होगा कम-

यदि आप चाय या काफी का शौक रखते हैं तो मुंह की दुर्गंध का एक कारण यह भी हो सकता है। वैसे भी किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन नुकसान ही करता है चाहे वो कैफिन हो या अल्कोहल। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा सैलेड व फ्रूट्स खाएं और नमक व तला भुना कम खाएं। ये आपके हार्ट के लिए भी अच्छा रहेगा और ओरल हेल्थ के लिए भी।

दिन में करें दो बार ब्रश-

हेल्थ एक्सपर्ट्स व डाक्टर्स दोनों ही यही सलाह देते हैं कि दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। एक बार सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले जरूर दांतों को साफ करें। इससे दांत तो मजबूत होते हीं हैं साथ ही मुंह में होने वाली बदबू भी दूर होती है। यदि हो सके तो एक टाइम नीम की दातून का अवश्य इस्तेमाल करें।

डेंटिस्ट को कंसल्ट करें-

अगर आपको दांत से संबंधी या सांसों की ताजगी की कोई भी दिक्कत महसूस हो रही हो तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं। और हो सके तो एक नियमित अंतराल पर अपने डेन्टिस्ट से दांतों का चेकअप जरूर कराएं। ध्यान रहे कि मुंह से जुड़ी दिक्कतें या सांसों की बदबू के लिए हमारा खान-पान मुख्य कारण होता है।

इन चीजें का करें सेवन-

अधिकतर लोग सांसों की दुर्गंध को हटाने के लिए बाजार का मुखवास खाते हैं, जो कि काफी मीठे होते हैं। लेकिन बेहतर यही होगा कि आप सौंफ व लौंग का सेवन करें, जो कि काफी उपयोगी भी है। दांत के दर्द के लिए भी लौंग काफी गुणकारी है। मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के लिए नींबू पानी, गाजर, आरेंज, अजवाइन आदि का उपयोग जरूर करें। इसके साथ ही सुबह के समय नमक के पानी से कुल्ला करना भी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

Next Story