Top
undefined

'केले' के फूल से बाल और त्वचा को होते हैं कई फायदे

केले के फूल से बाल और त्वचा को होते हैं कई फायदे
X

केले के फूल का इस्तेमाल ज्यादातर मंहगे हेयर सीरम, फेशियल आयल, क्रीम और स्क्रब के लिए किया जाता है। केले के फूल में एंटीआक्सिडेंट एजेंट मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र में होने वाली त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। आज के समय में त्वचा और बालों की समस्या से अधिक्तर लोग परेशान हैं और इसके समाधान के लिए वो तरह-तरह के तरीकों को अपनाते रहते हैं। बाजारों में भी इस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई तेल, क्रीम और दवा मौजूद हैं। हालांकि, इस तरह की समस्याओं को प्राकृतिक तौर पर सही करना ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। वहीं, आज हम आपको केले के फूल से होने वाले फायदों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। केले के फूल का इस्तेमाल ज्यादातर मंहगे हेयर सीरम, फेशियल आयल, क्रीम और स्क्रब के लिए किया जाता है। केले के फूल में एंटीआक्सिडेंट एजेंट मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र में होने वाली त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। जैसे- झुरियां, दाग-धब्बे और कालेपन की समस्यां दूर हो जाती है। केले के फूल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा और बाल दोनों के लिए अच्छे साबित होते हैं, आइए आपको इसके अन्य फायदों के बारे में बताते हैं...

बाल बढ़ाने में मददगारः अगर आप अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं या फिर की तेल उपाय अपनाने के बाद भी बाल लांबे, घने और काले नहीं हो रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप केले के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले केले के फूल को पीस लें, इसमें केले को भी मैश कर एक कटोरी में पेस्ट तैयार कर लें। अब इस बने हुए पेस्ट को अपने बालों के जड़ों पर अच्छे से लगाएं। इस तरह से हफ्ते में 2-3 बार लगाने पर आपके बाल बढ़ने शुरू हो जाएंगे और इससे जुड़ी अन्य समस्या भी दूर हो जाएंगी। बता दें कि इसमें एंटीआक्सिडेंट मौजूद होता है जो बालों में मजबूती देने का कार्य करता है, साथ ही इसमें मौजूद आक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार साबित होता है।

झुर्रियां और फाइन लाइन्स होंगी दूरः त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि केले को एंटीआक्सिडेंट और प्रकृति के बोटोक्स के तौर पर भी जाना जाता है, जोकि चेहरे से झुर्रियों और फाइन लाइन्घ्स को कम करती है। इसके लिए आप केले के फूल को पीसकर अपनी डेली यूज वाली माइस्चराइजर या नार्मल क्रीम में मिलाकर लगा सकते हैं।

रूसी होंगी दूरः इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि केले के फूल या फिर केले से बने पैक के इस्तेमाल से बालों में हो रही रूसी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको केले के फूल को पानी में पहले उबालना है और फिर उसे अलग निकाल लेना। इसके बाद केले को पीसकर उसमें उबलें हुए केले के फूल को मिला दें, इसमें दूध और शहद भी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस तरह से हफ्ते में दो बार करने पर आपके बाल रूसी मुक्त हो जाएंगे। ध्यान रहें आपको इस पेस्ट को पहले अपनी कोहनी या हाथ पर लगा है अगर किसी तरह की खुजली जलन हो तो ही इसे बालों पर इस्तेमाल करें।

इससे बनें स्क्रब का करें इस्तेमालः त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि जिन स्क्रबों में अखरोट और एप्रीकाट शामिल होते हैं वो हमारे चेहरे की पतली त्वचा को छिल सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप सिर्फ उन्हीं स्क्रब का इस्तेमाल करें जिसमें माइक्रोबीड्स या स्क्रब के छोटे कण और केले के फूल का पाउडर मौजूद हों। केले के फूल से बने स्क्रब को आप अपने चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब को सिर्फ 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा पहले से चमकदार और साफ हो जाएगी।

हीलिंग बामः केले का फूल केवल लगाने में ही नहीं बल्कि खाने में भी काम आता है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां सही हो जाती हैं। इसमें इथेनाल का अर्क मौजूद होता है, जो घावों को भरने में सहायाता करता है।

Next Story