Top
undefined

बहुपयोगी है फिटकरी

बहुपयोगी है फिटकरी
X

चोट में फायदेमंद- विशेषज्ञों के अनुसार, यदि शरीर के किसी हिस्से में चोट लग जाती है या वह कट जाता है, तो उस जगह को पहले साफ कर लें और फिर गीली फिटकरी लगाएं, इससे खून बहना बंद हो जाता है।

सफेद क्रिस्टल जैसी दिखने वाली फिटकरी पानी को साफ करने के साथ ही चेहरे को चमकाने के भी काम आती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस सफेद पदार्थ के कई स्वास्थ्य लाभ भी है। औषधिय गुणों से भरपूर फिटकरी का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है। इसका रासायनिक नाम पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट। आइए, जानते हैं किन स्वास्थ्य समस्याओं में फिटकरी से इस्तेमाल से फायदा होता है। दांत दर्द और दुर्गंध से दिलाए राहत- फिटकरी आमतौर पर हर घर में मिल जाती है, यदि आपके दांत में कभी दर्द हो या आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल करिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पानी में फिटकरी मिलाकर इससे कुल्ला करने से दांत दर्द से तो राहत मिलती ही है, साथ ही सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है। यदि मसूड़ों से खून आता है तो एक चम्मच नमक में दो चम्मच फिटकरी मिलाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

चोट में फायदेमंद- विशेषज्ञों के अनुसार, यदि शरीर के किसी हिस्से में चोट लग जाती है या वह कट जाता है, तो उस जगह को पहले साफ कर लें और फिर गीली फिटकरी लगाएं, इससे खून बहना बंद हो जाता है। दरअसल, फिटकरी एटीसेप्टिक की करह काम करती है।

त्वचा को रखे हेल्दी- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिटकरी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह बढ़ती उम्र की लकीरों को कम करने के साथ ही रिंकल्स और मुहांसों की समस्या से भी निजात दिलाती है। इसके लिए फिटकरी को पानी में भिगोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। यूरीन इंफेक्शन में लाभदायक- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों को बार-बार यूरीन इंफेक्शन की समस्या होती है उन्हें फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करनी चाहिए, इससे संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं।

स्वस्थ बाल- सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आपके बालों में जुएं हो गए हैं या बहुत डैंड्रफ है तो शैंपू बदलने की बजाय फिटकरी का इस्तेमाल करिए और इन सारी समस्याओं से निजात पाइए। फिटकरी के पानी से बालों को धोने से जुएं और डैंड्रफ खत्म हो जाते हैं। तन की दुर्गंध करे दूर- गर्मियों में अक्सर पसीने के कारण तन की दुर्गंध आती है। इससे बचने के लिए अक्सर लोग डियो और परफ्यूम का सहारा लेते हैं, लेकिन इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता। ऐसे में आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका पाउडर बनाकर नहाने के पानी में मिला लें या फिर फिटकरी को अंडरआर्म्स पर रगड़ें।

पैरों की सूजन से आराम- विशेषज्ञों के अनुसार, फिटकरी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पैरों की सूजन कम करने में मदद के साथ ही, फटी एड़ियों और पैरों की टैनिंग की समस्या भी दूर करता है।

Next Story