Top
undefined

डायबिटीज से बचने के लिए खाएं ये पांच आहार

डायबिटीज से बचने के लिए खाएं ये पांच आहार
X

वर्ल्ड डायबिटीज डे 14 नवंबर यानी आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य डायबिटीज के इलाज को लेकर जागरुकता फैलाना है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) इसका नेतृत्व करता है। आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप काफी हद तक डायबिटीज से बच सकते हैं।

डायबिटीज क्या हैः जब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। यह इंसुलिन की कमी के कारण होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो पाचन से बनता है। यह हमारे शरीर में खाने को ऊर्जा में बदलना होता है। साथ ही इंसुलिन ही हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है।

करेलाः करेले में कैरेटिन नाम का रसायन होता है जिसका सेवन करने से खून में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खाली पेट फ्रेश करेले का जूस लेना चाहिए।

साबुत अनाजः साबुत अनाज जैसे जौ और ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो बहुत आसानी पच जाता है और ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता। रोजाना साबुत अनाज खाने से वजन भी नहीं बढ़ता जो कि डायबिटीज का एक बड़ा कारण है।

अलसी के बीजः अलसी के बीजों में बड़ी मात्रा में न घुलने वाला फाइबर लिगनेन होता है। अलसी के बीज दिल से जुड़ी बीमारियां कम करने में भी मदद करते हैं।

अमरूदः अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर काफी कम होता है और इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है। ये खासतौर पर कब्ज की समस्या में बेहद कारगर होता है, जो कि डायबिटीज के शिकार लोगों की प्रमुख समस्या है।

चुकंदरः चुकंदर विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा सोर्स होता है, जो डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार होता है।

Next Story