Top
undefined

सर्दियों में क्यों जरूरी है रसोई में 'अजवाइन' का होना

सर्दियों में क्यों जरूरी है रसोई में अजवाइन का होना
X

पीरियड्स क्रैम्प से लेकर बदहजमी तक अजवाइन कई समस्याओं का त्वरित उपचार है। पर सर्दियों में और भी बढ़ जाती है अजवाइन की जरूरत। हमारा किचन हमारी हर समस्या के समाधान से लैस है। कोई भी तकलीफ हो, किचन में उसके लिए उपाय जरूर होता है। यानी हमारा किचन सुपरफूड्स का भंडार है। हल्दी, बेकिंग सोडा, सौंफ, मेथी के गुणों को जानने के बाद आज हम बात करने जा रहे हैं अजवाइन की।

अजवाइन जिसे अंग्रेजी में कैरम सीड्स भी कहते हैं, खाने में मसाले के रूप में उपयोग होता है। अजवाइन डाल कर परांठे या पूड़ी बनती है, कई सब्जियों में भी अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है। यूं तो अजवाइन पाचन सम्बंधी विकारों का इलाज करती है, लेकिन इसके और भी फायदे हैं जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं।

1. पेट की बीमारियों से देती है छुटकाराः अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार और एसिडिटी जैसी तमाम समस्याओं में आराम मिलता है। अजवाइन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और यह लैक्सटिव गुणों से भरपूर है। अगर आपको अपच, गैस, कब्ज या पेट दर्द हो रहा है तो हम आपको बताते हैं अजवाइन का अत्यंत कारगर उपयोग। अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण तैयार केर लें। खाना खाने के बाद इस चूर्ण का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्या दूर हो जाती है। पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं। यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं।

2. वजन भी घटाती है अजवाइनः अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबालिज्म बढ़ता है, जिससे चर्बी कम होने लगती है। एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पियें। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं, इसे पीने से जल्दी फायदा होता है। आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं।

3. अर्थराइटिस यानी गठिया का इलाज है अजवाइनः गठिया या अर्थराइटिस हड्डियों का एक रोक होता है जिसमें जोड़ों में सूजन आ जाती है और दर्द होता है।अजवाइन से गठिया में भी आराम मिलता है, क्योंकि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी प्रापर्टी होती हैं। अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर घुटनों को सेका भी जाता है, दर्द में इस से फायदा होता है। इसके अतिरिक्त आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया में राहत मिलती है।

4. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा देती हैः कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्त कमर और एब्डोमेन में बहुत दर्द होता है। ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से इस दर्द में आराम मिलता है। हां, इस बात का ध्यान रखिए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्लड फ्लो ज्यादा हो तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

5. मसूड़ों की सूजन दूर करती हैः अगर आपके मसूड़ों में सूजन हो तो अजवाइन आपको राहत दे सकती है। नार्थ कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की रिसर्च में सिद्धी हुआ है कि गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन से आराम मिलता है, इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसके पाउडर से ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है। इसके लिए भी अजवाइन की एंटीइंफ्लेमेटरी प्रापर्टी ही जिम्मेदार हैं। तो अब आप जानती हैं किसी भी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए आपको क्या चाहिए। आप इन नुस्खों को आजमाएं और हमसे अपना अनुभव साझा करें।

Next Story