Top
undefined

'ठंड' के मौसम में आप भी जरूर खाएं पालक, ये हैं अचूक लाभ

ठंड के मौसम में आप भी जरूर   खाएं पालक, ये हैं अचूक लाभ
X

वर्तमान में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को आंखों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर किसी का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है। ऐसे में अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए आप पालक को अवश्य खाएं, जब ठंड का मौसम आता है तो तरह-तरह की हरी सब्जियां बेहद आसानी से मिल जाती हैं। इन हरी सब्जियों का स्वाद और स्वास्थ्य लाभ यकीनन बेमिसाल है। वैसे तो आप भी सर्दी के मौसम में तरह.तरह की हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करती होंगी, लेकिन आपको पालक को बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए। इससे मिलने वाले फायदों की गिनती अनगिनत है। आप चाहे तो इससे सब्जी बनाएं या फिर सूप या फिर जूस, किसी भी रूप में ही सही, लेकिन आपको इसे अवश्य खाना चाहिए, तो चलिए आज हम आपको पालक से मिलने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं.

बेहतर इम्युन सिस्टमः डायटीशियन बताते हैं कि ठंड के मौसम में हर व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र थोड़ा कमजोर हो जाता है, जिसके कारण व्यक्ति को कई तरह की मौसमी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाएं। यही कारण है कि सर्दियों में अधिक से अधिक पालक खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह न केवल बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है, बल्कि आवश्यक एंटीआक्सिडेंट और विटामिन सी से भी भरपूर है, जो शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। इस तरह यह आपको सर्दियों में निरोगी बनाने में मददगार है।

बढ़ाए हीमोग्लोबिन का स्तरः अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम है और आप उसे नेचुरल तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में पालक को जगह जरूर देनी चाहिए। दरअसल, पालक फोलेट से युक्त है, एक पोषक तत्व जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होता है जिसमें हीमोग्लोबिन होता है।

आंखों की रोशनी होगी तेजः हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि वर्तमान में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को आंखों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर किसी का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है। ऐसे में अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए आप पालक को अवश्य खाएं। इसमें जेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, ये सभी आँखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वजन करें कमः अगर आप फैट टू फिट बनना चाहते हैं तो ऐसे में पालक का सेवन करना एक अच्छा आईडिया है। डायटीशियन के अनुसार, पालक में बहुत कम कैलोरी होती है। इसके अलावा, इसमें वसा में घुलनशील आहार फाइबर होता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। यह फाइबर आपके पाचन में मदद करता है। साथ ही वजन को भी नियंत्रित करने में मददगार है।

Next Story