undefined

काली गाजर का सेवन करेगा इन बीमारियों को दूर

काली गाजर का सेवन करेगा इन बीमारियों को दूर
X

काली गाजर को आप चाहे कच्चा खाएं या हलवा बनाकर यह बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके कोलेस्ट्राल लेवल को बढ़ने नहीं देता है। इसका जूस पीना भी लाभदायक है। रात को भोजन के समय आप काली गाजर का जूस पी सकते हैं। सर्दियों में ढेर सारी सब्जियां मिलती हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर गाजर, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल गाजर के साथ ही काली गाजर भी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है और आपको कई बीमारियों से बचाती है। काली गाजर में एंटीआक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है सूजन खत्म करने में मददगार है। इसके अलावा इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

काली गाजर के स्वास्थ्य लाभः हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और स्वस्थ रहने के लिए काली गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको कई फायदे होते हैं।

कोलेस्ट्राल लेवल नियंत्रित रहता हैः काली गाजर को आप चाहे कच्चा खाएं या हलवा बनाकर यह बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके कोलेस्ट्राल लेवल को बढ़ने नहीं देता है। इसका जूस पीना भी लाभदायक है। रात को भोजन के समय आप काली गाजर का जूस पी सकते हैं। यह आपके दिल का भी ख्याल रखता है। इसमें एंथोसायनिन नामक तत्व भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। इससे जुड़े एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 0.2 मिलीग्राम एंथोसायनिन के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड शुगर को कम करता हैः काली गाजर में पाया जाने वाला एंथोसायनिन दिल का ख्याल रखने के साथ ही ब्लड शुगर को भी कम करने में मददगार है। विशेषज्ञों के मुताबिक, काली गाजर का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर और हृदय की मांसपेशियों में जकड़न की समस्या को दूर होती है।

कैंसर से लड़ने में मददगारः हेल्थ एक्सपर्टेस के अनुसार, काली गाजर में पाए जाने वाला एंटीआक्सीडेंट कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है। कई रिसर्च के अनुसार, महिलाओं को काली गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

पाचन समस्याओं को करता है दूरः यदि आपका पाचन ठीक नहीं रहता है या आपको पेट से जुड़ी दूसरी समस्याएं हैं, तो काली गाजर को अपनी डायट में जरूर शामिल करे। विशेषज्ञों के मुताबिक, फाइबर से भरपूर यह गाजर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। और आपको कब्ज, अपच जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आंखों की रोशनी बढ़ती हैः आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सिर्फ लाल ही नहीं काली गाजर का सेवन भी करें। यह आयरन से भरपूर होता है, जो आंखों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। यदि किसी को चश्मा लगा है तो इसके नियमित सेवन से चश्मे का नंबर भी कम हो सकता और आंखों की रोशनी बढ़ती है।

चेहरे को चमकदार बनाता हैः हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, काली गाजर खून साफ करके ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे त्वचा पर निखार आता है और दाग-धब्बे व पिपंल्स की समस्या दूर होती है। खून साफ करने के लिए आप नियमित रूप से काली गाजर का जूस भी पी सकते हैं, तो इस बार सर्दियों में काली गाजर का सलाद और हलवा जरूर खाइएगा।

Next Story