Top
undefined

पाल्यूशन का असर कम करना चाहती हैं, तो 'मसूर की दाल' का पैक लगाएं

पाल्यूशन का असर कम करना चाहती हैं, तो मसूर की दाल का पैक लगाएं
X

मसूर दाल में आप अपनी स्किन टाइप या स्किन को सूट होने वाली सामग्री मिलाकर उसका पैक बना सकती हैं। यह पैक बनाने में तो आसान है ही, इसे लगाना भी आसान है, मगर इसके नतीजे बेहतरीन हैं। अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके किचन में ऐसी बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद हैं जिसे आप चेहरे पर लगाकर न सिर्फ उसकी सफाई कर सकती हैं, बल्कि चेहरे पर निखार भी आता है। धूल-मिट्टी और पाल्यूशन आपके चेहरे की रंगत फीकी कर देती है, ऐस में आप मसूर दाल का पैक लगा सकती हैं, जो डेड स्किन हटाने के साथ ही आपके चेहरे को पाल्यूशन के असर से बचाने में मदद करता है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार मसूर दाल में आप अपनी स्किन टाइप या स्किन को सूट होने वाली सामग्री मिलाकर उसका पैक बना सकती हैं। यह पैक बनाने में तो आसान है ही, इसे लगाना भी आसान है, मगर इसके नतीजे बेहतरीन हैं। मसूर दाल का पैक बनाने के लिए रोज-रोज दाल पीसने की बजाय उसका महीन पाउडर बनाकर एक डिब्बे में रख लें और जब भी पैक बनाना हो जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।

पिपंल्स और सनटैन से छुटकाराः ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि अक्सर बाहर जाने के कारण आपके चहरे पर सनटैन हो गया है और मुहांसों की समस्या होती है, तो एक चम्मच मसूर दाल पाउडर में, एक चम्मच दही, एक चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे गीले हाथों से चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं और कुछ देर मसाज करें। फिर पानी से धो लें। इससे डेड स्किन तो निकल ही जाती है साथ ही सनटैन और पिपंल्स से भी छुटकारा मिलता है।

क्लींजिंग और आयली स्किन से छुटकाराः सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपकी स्किन आयली है और आप पाल्यूशन वाले माहौल में ज्यादा समय बिताती हैं, तो आपको मसूर दाल पैक का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इसके लिए दो चम्मच मसूर दाल पाउडर में आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर मिश्रण तैयार करें और से चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इससे चेहरे से धूल-मिट्टी और पाल्यूशन का असर कम हो जाता है, साथ ही त्वचा से अतिरिक्त आयल भी निकल जाता है। दूध आपकी स्किन को माइश्चराइज करता है। इसे आप हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं।

मुलायम जवां त्वचा के लिएः जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें मसूर दाल में शहद मिलाकर लगाना चाहिए। इससे त्वचा मुलायम और जवां दिखती है। इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मसूर दाल पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं। इससे डेड स्किन निकल जाती है और आपकी त्वचा मुलायम बनती है। इस नुस्खे को आजमाने वाले इसे बहुत कारगर मानते हैं।

झाइयां करें दूरः आपके चेहरे पर यदि झाइयां हैं या स्किन टैन हो गई है तो मसूर दाल पाउडर में अखरोट का पाउडर और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए रखें, फिर धो लें। इससे झाइयां और टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

मसूर दाल में आप अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार, अंडा, दूध, शहद, बेसन, अखरोट पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, दही आदि मिक्स कर सकती हैं।

Next Story