Top
undefined

धूम्रपान छोड़ना नहीं है मुश्किल, इन आसान तरीकों को अपनाकर छोड़ सकेंगे सिगरेट!

धूम्रपान छोड़ना नहीं है मुश्किल, इन आसान तरीकों को अपनाकर छोड़ सकेंगे सिगरेट!
X

धूम्रपान से छुटकारा दिलवाने के लिए मुलेठी को भी कारगार माना गया है। इस इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इसका सेवन करने से धूम्रपान की इच्छा को खत्म करने में मदद मिलती है। मुलेठी का हल्का मीठा स्वाद इसकी इच्छा को खत्म कर सकता है। यूं तो हम अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। ऐसे में अपने लाइफस्टाइल में खानपान से लेकर रहन-सहन तक का पूरा ख्याल रखते हैं जिससे हमें किसी तरह की कोई बीमारी न हो। हालांकि, हम में से कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनकी लाइफस्टाइल भले ही हेल्थी है लेकिन वो धूम्रपान यानी स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने में असफल रहते हैं। ये जानते हुए भी कि धूम्रपान उनकी सेहत के लिए कितना घातक साबित हो सकता है, वो इससे मुक्त नहीं हो पा रहे हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं जो धूम्रपान करना छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन डर है कि कहीं धूम्रपान छोड़ने से आपको वजन बढ़ना, नींद न आना, कमजोरी आना, भूख, गुस्सा, तनाव होना और किसी कार्य में ध्यान न लगना या फिर बैचेनी महसूस होने जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। तो आपको बता दें कि चिकित्सकों के अनुसार धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है और इस दौरान इस तरह की समस्या होना आम बात है, इसलिए आपको एकदम की बजाए धीरे-धीरे सिगरेट छोड़ने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको 4 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सिगरेट पीना छोड़ सकते हैं, आइए जानते हैं...

योगासनः रोजाना सुबह की शुरुआत अगर हेल्दी तरह से की जाए तो पूरा दिन काफी अच्छा बित सकता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हमेशा ये ही राय देते हैं कि सुबह के समय व्यायाम या योग जरूर करना चाहिए। इससे न केवल आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आप ऊर्जावान भी रहते हैं। अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो बालासन, सेतुबंधासन, भुजंगासन और सर्वांगसन जैसे योगासन को कर सकते हैं। इन योग से आपको फायदा हो सकता है।

नींबू पानीः स्वस्थ रहने और धूम्रपान छोड़ने के लिए सिर्फ योगासन ही जरूरी नहीं है, इसके लिए आपको अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ड्रिंक्स से करनी चाहिए। ऐसे में नींबू पानी का सेवन करना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं। साथ ही धूम्रपान से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाएं रखने में मदद करता है।

मुलेठी का सेवनः धूम्रपान से छुटकारा दिलवाने के लिए मुलेठी को भी कारगार माना गया है। इस इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इसका सेवन करने से धूम्रपान की इच्छा को खत्म करने में मदद मिलती है। मुलेठी का हल्का मीठा स्वाद इसकी इच्छा को खत्म कर सकता है।

अदरक और आंवले का पाउडरः अदरक और आंवले का पाउडर भी धूम्रपान छोड़ने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप घर में ही अदरक और आंवले का पाउडर तैयार करें। इसे बनाने के लिए अदरक और आंवले को पहले सूखा लें, इसके बाद इसका पाउडर बना लें। जब भी आपका मन स्मोकिंग करने का करे, तो अदरक और आंवले के बने पाउडर में नमक-नींबू मिलाकर सेवन कर लें।

सौंफः अक्सर खाना खाने के बाद या सुबह-सुबह खाली पेट कई लोग सौंफ का सेवन करते हैं। इसके रोजाना सेवन से जवां और खूबसूरत हो सकते हैं। हालांकि, आप ये जानते हैं कि इससे सिगरेट पीने से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसका सेवन करने वाले अधिक्तर लोगों का कहना है कि जब धूम्रपान करने का मन करे तो सौंफ का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से सिगरेट पीना छोड़ने में मदद मिलती है।

संगत बदलना भी जरुरीः कहते हैं जैसी संगत वैसी रंगत इसलिए अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो आपकी अपनी संगत भी छोड़नी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी संगत में जब वो धूम्रपान करेंगे तो आपके लिए ये देखकर सिगरेट छोड़ना कठिन होगा। वहीं, अगर आप ठान लें कि आपको धूम्रपान छोड़ना ही तो आप अपने मन में इच्छाशक्ति लाकर भी इसका सेवन करना छोड़ सकते हैं।

Next Story