undefined

'मधुमेह' के लक्षण होंगे खत्म, घरेलू 10 नुस्खे

मधुमेह के लक्षण होंगे खत्म, घरेलू 10 नुस्खे
X


मधुमेह या डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है। एक बार जो इसकी चपेट में आ गया, यह बीमारी उसके शरीर को अंदर से धीरे-धीरे खोखला करना शुरू कर देगी। इसका कोई इलाज नहीं और यह जानलेवा साबित हो सकती है। हालांकि इसे कंट्रोल करके स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। चूंकि यह ब्लड शुगर बढ़ने की बीमारी है इसलिए मरीजों को ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना जरूरी है डायबिटीज या ब्लड शुगर कैसे कंट्रोल करें? दरअसल डायबिटीज के मरीजों में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर ही कई लक्षण पैदा करता है। डायबिटीज को सरल और प्रभावी तरीकों से मैनेज किया जा सकता है। डायबिटीज की गंभीर स्टेज पर पहुंचने से पहले इसका पता लगना जरूरी है। सही समय पर पहचान और निदान से आप इसे बेहतर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? डायबिटीज या बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप हेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट, दवाएं और कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। नाएडा के ई-260 सेक्टर 27 स्थित श्कपिल त्यागी आयुर्वेद क्लिनिक के डायरेक्टर डाक्टर कपिल त्यागी आपको डायबिटीज के लिए कुछ सस्ते और असरदार आयुर्वेदिक घरेलू उपचार बता रहे हैं।

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज

आयुर्वेद डाक्टर के अनुसार, अग्नि के कम कार्य करने के कारण डायबिटीज होती है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। विभिन्न प्रकार की अंग्रेजी और आयुर्वेदिक दवाएं हैं जो डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं। इनके अलावा कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपाय हैं, जो आसानी से इसे कंट्रोल कर सकते हैं, चलिए जानते हैं।

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का चूर्ण

गुडूची, कुडकी, शारदूनिका और पुनर्नवा कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकती हैं। इन्हें मिक्स करके एक हर्बल मिश्रण बनाया जाता है। इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार गर्म पानी के साथ लेने से फायदा होगा। इसके लिए किसी एक्सपर्ट से बात करें।

तांबे के बर्तन से पानी पिएंः सदियों से तांबे के बर्तन से पानी पीने की सलाह दी जाती रही है क्योंकि इससे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार, कापर के बर्तन से पानी पीने से ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव को रोका जा सकता है। आप रात को एक कापर के बर्तन में पानी भरकर रख दें और अगले दिन पिएं।

मेथी के दाने भी हैं दमदारः आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार, डायबिटीज के रोगियों को नियमित रूप से मेथी-दाने का सेवन करना चाहिए और अपने घरों में इसका स्टाक रखना चाहिए। इसके दानों का स्प्राउट्स भी खाया जा सकते है या मेथी के पानी को सुबह पीने की सलाह दी जाती है।

कड़वी चीजें भी हैं फायदेमंदः शुगर या कार्बोहाइड्रेट खाने की बजाय आपको कड़वे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप करेला, आंवला, भांग के बीज और एलोवेरा आदि का सेवन कर सकते हैं। इन्हें कैसे खाना है यह किसी एक्सपर्ट से पूछ लें।

डाइट में बदलाव करेंः मानव शरीर में कोई भी बीमारी दोषों में असंतुलन के कारण होती है। टाइप 1 डायबिटीज वात ;वायु और वायु) दोष के असंतुलन के कारण होता है, जबकि टाइप 2 कफ ;जल और पृथ्वीद्ध दोष की अधिकता के कारण होता है। इसलिए कम वसा वाली जरूरी हैं। डेयरी उत्पादों की बजाय बादामध्सोयाध्स्किम्ड मिल्क और कम वसा वाले दही का विकल्प चुनें।

किचन के मसाले भी हैं पावरफुल इलाजः किचन के मसालों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। खासकर हल्दी, सरसों, हींग, दालचीनी और धनिया में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है।

डायबिटीज के लिए इनका कैसे इस्तेमाल किया जाता है, यह आप डाक्टर से सलाह लें।

डायबिटीज की रोकथाम के अन्य उपायः डाक्टर के अनुसार, आप सुबह खाली पेट लौकी का जूस पी सकते हैं, अपने खाने में चने शामिल कर सकते हैं, करेले की सब्जी या जूस पी सकते हैं या लौकी के जूस में आंवला का रस मिलाकर पी सकते हैं।

Next Story