Top
undefined

पैरों को मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करेंगे यह 4 होममेड फुट मास्क

पैरों को मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करेंगे यह 4 होममेड फुट मास्क
X



चेहरे पर तो आपने कई बार ओट्स से बना मास्क लगाया होगा, लेकिन इस बार पैरों के लिए ओट्स मास्क बनाएं और अपने रूखे पैरों को साफ्ट बनाएं। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी ओट्स में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तो आप महंगी क्रीम से लेकर घरेलू नुस्खें तक सब कुछ आजमाती होंगी, लेकिन क्या कभी अपने पैरों के बारे में सोचा है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में आपकी बेरूखी पैरों को रूखा और बदसूरत बना देती है। यदि आप चाहती हैं कि स्टाइलिश सैंडल में आपके पैरों की सुंदरता उभरकर दिखे तो चेहरे की तरह की सर्दियों में आपको पैरों का भी ख्याल रखना होगा। यदि आपके पैर रूखे हो गए हैं तो इन होममेड फुट मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि संपूर्ण सुंदरता के लिए चेहरे की तरह ही हाथ और पैरों की खूबसरती का ख्याल रखना भी जरूरी है। इसलिए इनकी नियमित सफाई के साथ ही कभी-कभार खास देखभाल भी कर लें फुट मास्क लगाकर।

ओट्स फुट मास्कः चेहरे पर तो आपने कई बार ओट्स से बना मास्क लगाया होगा, लेकिन इस बार पैरों के लिए ओट्स मास्क बनाएं और अपने रूखे पैरों को साफ्ट बनाएं। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी ओट्स में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगने पानी से पैरो को अच्छी तरह साफ कर लें। ओट्स डेड स्किन को हटाता है, जबकि दही इसे माइश्चराइज करता है।

कोकोआ बटर फुट मास्कः सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों में यदि आपके पैर यदि बहुत रूखे हो गए हैं, तो आपको यह फुट मास्क जरूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में 2 चम्घ्मच आलिव आयल, एक बड़ा चम्घ्मच कोकोआ बटर और 3 से 4 विटामिन ई कैप्घ्सूल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब पैरों को धोकर अच्छी तरह सुखा लें और इस मास्क को पैरों पर लगाकर कुछ देर तक मालिश करें। फिर साक्स पहन लें या प्लास्टिक की थैली बांध लें। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके पैर मुलायम और सुंदर बनेंगे।

मुल्तानी मिट्टी फुट मास्कः ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है, मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ आपके चेहरे की, बल्कि पैरों की खूबसूरती निखारने के भी काम आता है। इस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। यदि जरूरत पड़े तो थोड़ा सा पानी डाल सकती हैं। अब इस मास्क को पैरों पर लगाकर सूखने दें। सूख जाने पर गर्म पानी से पैर धो पोंछ लें और माश्चराइजर लगाएं।

बनाना फुट मास्कः ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, रूखे और बेजान पैरों में नई जान डालने के लिए आप यह मास्क ट्राई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक पके हुए केले को काटकर अच्छी तरह मैश कर लें और आधा कप दही को माइक्रोवेव में हल्का गर्म कर लें। अब मैश किए हुए केले में दही और एक चम्मच डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें आधा चम्मच लैवेंडर आयल और टी ट्री एसेंशियल आयल की 2-3 बूंदें डालकर मिक्स करें। अब पैरों को सबसे पहले नींबू का रस मिले गुनगुने पानी में कुछ देर रखकर बाहर निकालें और तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें। फिर तैयार मास्क लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें और पोंछकर कोई कोल्ड क्रीम लगाएं। इसे फटी एड़ियां भी मुलायम बन जाएंगी।

Next Story