undefined

यदि आपके मुंह से आती है दुर्गंध, तो करें घर में मौजूद इन 5 चीजों का सेवन

यदि आपके मुंह से आती है दुर्गंध, तो करें घर में मौजूद इन 5 चीजों का सेवन
X

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार क्या रोजाना सुबह-साफ अच्छी तरह ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आती रहती है, तो इसका एक कारण हो सकता है कि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है। सांसों की दुर्गंध या मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है, जिसकी वजह से कई बार लोगों के बीच आपको शर्मिंदगी का एहसास हो सकता है। इसलिए हमेशा मुंह की बदबू की समस्या से दूर रहने की कोशिश करें। इसके लिए सबसे पहले दांत और मुंह की अच्छी तरह सफाई करें, इसके साथ ही आप कुछ खास चीजों के सेवन से भी मुंह की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

क्यों आती है मुंह से बदबू?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार क्या रोजाना सुबह-साफ अच्छी तरह ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आती रहती है, तो इसका एक कारण हो सकता है कि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है। दरअसल, जब खाना आंत में सड़ने लगता तो सांसों से दुर्गंध आती है। मुंह की दुर्गंंध का एक कारण कब्ज भी है। इसके अलावा यदि मुंह में किसी तरह का घाव, दांतों की सड़न, पायरिया या फिर मसूड़ों की कोई बीमारी है तो इसकी वजह से भी आपके मुंह से बदबू आ सकती है। ऐसे में आपको डेंटिस्ट के पास जाने की जरूरत है।

तुलसीः भारतीय घरों में सदियों से तुलसी की पूजा की जाती है। तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं जो इस पौधे को बहुत खास बनाते हैं। आप तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं या अजमोद, पुदीना या सीताफल की इसकी ताजा टहनी भी चबा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें मौजूद क्लोरोफिल मुंह की बदबू दूर करने में मददगार हो सकती है। इसके अलावा यदि आपके मुंह में किसी घाव के कारण बदबू आ रही है, तो तुलसी घाव को जल्दी ठीक करने में भी करती है।

सौंफः आपने गौर किया होगा कि हमारे यहां खाने के बाद अक्सर सौंफ खाया जाता है। दरअसल, इसके दो फायदे हैं एक तो इससे आपका पाचन ठीक रहता है जो मुंह की दुर्गंध का एक बड़ा कारण है और दूसरा यह मुंह में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। आप खाने के तुरंत बाद सौंफ खा सकते हैं या सौंफ की चाय पी सकते हैं। आप चाहें तो लौंग और दालचीनी के साथ ही सौंफ का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनीः मुंह की बदबू दूर करने का यह भी एक कारगर उपाय है। दालचीनी में सिनेमिक इसेंशियल ऑयल होता है जो लार में मौजूद दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दालचीनी के पानी से दिन में 3-4 बार कुल्ला करने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें। ठंडा होने पर इसी पानी कुल्ला करें।

सेब का सिरकाः सांसों की दुर्गंध दूर करने में सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है। ध्यान रहे जिन लोगों को सेंसेटिवटी की समस्या है वह इसे इस्तेमाल न करें। 1 छोटी चम्मच सेब के सिरके को एक ग्लास पानी में मिलाकर खाने से पहले पीना चाहिए।

ग्रीन टीः यदि आप वजन घटाने या फिट रहने के लिए ग्रीन टी पीने की सोच रहे हैं, तो आज से ही इसे पीना शुरू कर दीजिए, क्योंकि यह आपकी सेहत का ख्याल रखने के साथ ही मुंह की दुर्गंध भी दूर करने में मदद करेगा। ग्रीन टी में एंटीबैक्टिरियल तत्व होते हैं जो मुंह की बदबू दूर करने में मदद करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि मुंह की दुर्गंध की वजह से लोगों के सामने आपको शर्मिंदगी न उठानी पड़ें तो ओरल हाइजीन का खासतौर पर ध्यान रखें और प्याज-लहसुन जैसी तेज गंध वाली चीजों के सेवन से परहेज करें।

Next Story