Top
undefined

मेथी के बीज, अजवाइन और जीरा समेत इन 6 घरेलू नुस्खों से कम करें वजन

मेथी के बीज, अजवाइन और जीरा समेत इन 6 घरेलू नुस्खों से कम करें वजन
X

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा यह है कि आप अपनी डाइट में क्या लेते हैं। आपके किचन में कई ऐसे मसालें होते हैं जो आपको घर में रहते हुए वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। घरेलू उपचारों से आप बेहद आसानी से अपने वजन को कम कर पाएंगे। अगर अपने भी घर में रहते हुए अच्छा खासा वजन बढ़ा लिया है तो यहां आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें हैं, जिनसे अपना बढ़ा हुआ वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

1. नीबूं और शहद: नींबू और शहद रसोई में पाए जाने वाले दो सबसे आम चीजें हैं। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू डालें और उसके ऊपर से 2 चम्मच शहद मिक्स करके पिएं।

फायदा- शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ये दोनों शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने में मदद करते हैं और इसका प्रभाव कुछ ही हफ्तों में दिखाई देना शुरू हो जाता है। यह घर पर वजन घटाने के सबसे सरल उपायों में से एक है।

2. मेथी के बीज, अजवाइन और जीराः मेथी के बीज, अजवाइन और काला जीरा सभी मसालों को एक साथ भूनकर इसका पाउडर बना लें और इस पाउडर को हर दिन एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं।

फायदा- भारतीय रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले मेथी के बीज में अक्सर छिपे हुए लाभकारी गुण शामिल होते हैं। मेथी के बीज फैट कम करने और शरीर के मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं। वहीं अजवाइन भी वजन घटाने में मदद करती है। काला जीरा पेट के चारों ओर जमा हुए फैट को कम करता है और इसके साथ वजन घटाने में सहायता करता है।

3. दालचीनी और शहद वाली चायः शहद और दालचीनी की चाय बनाने के लिए, एक गिलास पानी गर्म करें। गुनगुने पानी में दो दालचीनी की लकड़ी डालें और ऊपर से एक चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। रोज सुबह खाली पेट दालचीनी और शहद वाली इस चाय को पिएं।

फायदा- दालचीनी वजन कम करने में सहायक होती है। इस मसाले में आंतरिक गुण होते हैं जो हमारी शुगर-क्रेविंग को कम करते हैं और खून में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

4.कच्चा लहसुनः कच्चे लहसुन को चबाएं। ऐसा करने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें। रोज सुबह लहसुन की दो या अधिक फांक चबाना बहुत फायदेमंद होता है।

फायदा- लहसुन एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, वजन कम करने के लिए यही फायदेमंद होता है।

5. दही का सेवनः आप दही घर पर बना सकते हैं या किसी स्टोर से भी खरीद सकते हैं। अपनी डाइट में दही को एड करें और इसका रोज सेवन करें।

फायदा- दही पाचन प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए आवश्यक है। दही दूध से प्राप्त होती है और इसलिए इसमें फैट को छोड़कर दूध के सभी लाभकारी गुण शामिल होते हैं।

6. एक समय में कम खाएं, लेकिन अधिक बार खाएंः अपने खाने को नाश्ता, दोपहर और रात के खाने में विभाजित करने के बजाय, हर 3-4 घंटे में हल्का भोजन खाने की कोशिश करें। 3 भारी भोजन करने के बजाय, 6 हल्के भोजन का सेवन करें।

फायदा- भोजन को इस तरह से विभाजित करना आपको ओवरईटिंग से रोकने में मदद करता है। अगर नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच एक लंबा गैप होता है, तो आपको ज्यादा भूख लगती है और इस प्रकार, दोपहर के समय आप ज्यादा खाना खा लेते हैं। लेकिन, आप जब नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच में एक छोटा भोजन करते हैं, तो आप दोपहर के खाने के ब्रेक के दौरान कम खाते हैं।

Next Story