undefined

मुजफ्फरनगर साइबर सैल ने वापस दिलाये 16 लाख, तो व्यापारी के घर मनी दिवाली

एसएसपी अभिषेक यादव के नेतृत्व में मुजफ्फरनगर जनपद में साइबर अपराध को लेकर पुलिस टीम लगातार जनजागरण करने के साथ ही अपराधियों पर अंकुश लगा रही है। आज साइबर सैल टीम ने फ्राड के दो मामलों में अप्रत्याशित सफलता अर्जित की।

मुजफ्फरनगर साइबर सैल ने वापस दिलाये 16 लाख, तो व्यापारी के घर मनी दिवाली
X

मुजफ्फरनगर। पुलिस टीम ने साइबर फ्राड के दो मामलों में उम्मीद से भी अधिक सफलता हासिल करते हुए अपना कमाया धन गवां चुके लोगों को फिर से मुस्कुराने का अवसर उपलब्ध कराया। एक महिला के उड़ाये गये धन में करीब 50 फीसदी रकम वापस कराने में सफल साइबर क्राइम सेल टीम ने एक व्यापारी के 16 लाख रुपये बचाने में सफलता अर्जित की तो व्यापारी के परिवार में होली दिवाली जैसा माहौल बन गया। इस व्यापारी ने साइबर क्राइम टीम को सम्मानित कर अपनी खुशी जताई।

पुलिस सूत्रों के अनुसार साइबर क्राइम का शिकार एक व्यापारी अपने बैंक खाते से 16 लाख रुपये अपराधियों के हाथों गंवा चुका था। जनपद की साइबर सैल टीम के प्रयास से उसके पैसे वापस मिल गए हैं। शनिवार को पीड़ित ने क्राइम ब्रांच कार्यालय पहुंचकर साइबर सैल की पुलिस टीम को सम्मानित किया। साइबर सैल प्रभारी संजीव भटनागर ने बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला रामलीला टिल्ला निवासी नन्द किशोर सैनी का साइबर अपराधियों ने मोबाइल नम्बर हैक किया और फिर उसका डुप्लीकेट सिम तैयार कर लिया। साइबर अपराधियों ने डूप्लीकेट सिम पर नेट बैंकिग चालू करते हुए नन्द किशोर के आईसीआईसीआई बैंक खाते से 16 लाख रुपये उड़ा लिये। इन बदमाशों ने इस रकम को अपने अन्य बैंक खातों में ट्रांसफर करा लिया था। यह 16 लाख रुपये झारखंड व बिहार के बैंक खातों में ट्रांसफर कराए गए।

इसकी खबर मिलने पर नन्दकिशोर के पैरों तले जमीन ही खिसक गयी थी। उसने इसकी शिकायत पुलिस को देते हुए शहर कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी थी। मामले की जांच साइबर सैल द्वारा की गयी। साइबर सैल ने गहनता से जांच पड़ताल करते हुए आईसीआईसीआई बैंक की साइबर सैल से सम्पर्क किया। बाम्बे से आईसीआईसीआई बैंक की साइबर टीम यहां पर क्राइम ब्रांच कार्यालय पहुंची। बैंक की साइबर टीम ने पुलिस की विवेचना का अवलोकन किया। उसके बाद बैंक की साइबर टीम ने पीड़ित के खाते से धोखाधड़ी करते हुए दूसरे खातों में ट्रांसफर कराए गए 16 लाख रुपये वापस करा दिए। साइबर सैल प्रभारी संजीव कुमार का कहना है कि जिन बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कराए गए थे। उनकी अभी जांच चल रही है। इस मामले में इन बैंक खाता धारकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 16 लाख रुपये वापस मिलने से खुश नन्दकिशोर क्राइम ब्रांच कार्यालय पहुंचकर एसपी क्राइम दुर्गेश सिंह व साइबर सैल प्रभारी संजीव भटनागर को सम्मानित किया। साइबर सैल ने शनिवार को दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की तो साइबर फ्राड का शिकार बने अन्य लोगों की उम्मीदों को भी पंख लगे हैं।

Next Story