मुजफ्फरनगर...सभासदों ने तोड़ा बारात घर पर लगा ताला

रुड़की रोड पर पालिका प्रशासन के बारात घर पर कांवड यात्रा के बाद से ही लटका था ताला, सभासद अरविन्द धनगर, ओम सिंह, राजकुमार गरीब बच्चियों की शादी के लिए कर रहे थे खोलने की मांग। आठ दिनों से चाबी नहीं दे रहे थे ईओ, सभासदों ने आक्रोश जताकर बारात घर को खोला।

Update: 2022-11-29 11:25 GMT

मुजफ्फरनगर। पालिका प्रशासन की स्वामित्व वाली भूमि को कब्जा मुक्त कराने के साथ ही भूमि पर गरीब परिवारों की बच्चियों की शादी समारोह के आयोजन के लिए बनाये गये बारात घर पर पालिका के 'जबरदस्ती' के ताले को आखिरकार आक्रोशित सभासदों ने आज गरीबों के हित को देखते हुए तोड़ दिया। इतना ही नहीं सभासदों ने पालिका के सफाई कर्मियों को बुलाकर बारात घर की साफ सफाई कराते हुए वहां पर शौचालय और पानी के बंदोबस्त को भी हरा भरा किया, ताकि शादी के इस सीजन में गरीब परिवारों की बच्चियों के वैवाहिक समारोह का आयोजन यहां पर कराकर उनको महंगाई के इस दौरान कुछ राहत प्रदान की जा सके। इस बारात घर को कांवड यात्रा के बाद से ही बंद कर दिया गया था और इसका रखरखाव नहीं होने के कारण यहां पर लोगों के द्वारा कूड़ा करकट फैंका जा रहा था।

बता दें कि अंजू अग्रवाल के द्वारा चेयरपर्सन रहते हुए गरीबों के हित को देखकर ही पालिका की अवैध कब्जों में खपाई गई भूमि को बिना पुलिस बल के अपने ही दम पर मुक्त कराया गया था। इन भूमि पर उनके द्वारा श्मशान घाट और दूसरी भूमि पर गरीबों के लिए बारात घर का निर्माण कराया गया था। रुड़की रोड पर पुलिस चौकी के सामने इस भूमि पर बने बारात घर में जुलाई माह में श्रावण मास की शिवरात्रि के अवसर पर नगरपालिका परिषद् का पहला कांवड सेवा शिविर आयोजित किया गया। इसी बीच 19 जुलाई को शासन ने चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल के वित्तीय अधिकार सीज कर दिये। कार्यवाही क्या हुई पालिका में गरीब कल्याण की व्यवस्था ही चौपट हो गई। कांवड यात्रा के बाद इस बरात घर पर ताला लटका दिया गया। अब जबकि शादी का सीजन उठने लगा तो गरीब परिवारों के लोगों के द्वारा क्षेत्रीय सभासदों पर इस बारात घर में वैवाहिक समारोह के लिए सम्पर्क किया गया। बताया गया कि ताला लटका होने के कारण बारात घर का रख रखाव नहीं हुआ और वहां पर गन्दगी व घास हो जाने के साथ ही आसपास के लोग भी कूड़ा करकट अंदार डालने लगे।


पिछले करीब एक सप्ताह से इस बारात घर लगा ताला खुलवाने के लिए क्षेत्रीय सभासदों ओम सिंह, अरविन्द धनगर और सभासदपति राजकुमार आदि पालिका प्रशासन के सम्पर्क में रहे। ओम सिंह और अरविन्द ने बताया कि उनके द्वारा कई बार पालिका ईओ हेमराज सिंह से बारात घर का ताला खुलवाने के साथ ही वहां पर साफ सफाई कराये जाने की मांग की गयी ताकि शहर के गरीब परिवारों की बच्चियों की शादी यहां पर निःशुल्क कराये जाने की व्यवस्था का लाभ उनको दिया जा सके। सभासदों का आरोप है कि आठ दिन से ईओ चाबी ही उनके पास नहीं होने की बात कहते हुए टाल-मटोल कर रहे थे। इससे सभासदों में आक्रोश फैल रहा है। ईओ के द्वारा सभासदों को बताया गया कि चाबी उनके पास नहीं है। आठ दिन से चाबी की तलाश कराई जाती रही, लेकिन बारात घर पर पालिका प्रशासन के द्वारा लगवाये गये 'जबरदस्ती' के इस ताले की चाबी नहीं मिली।

सभासदों ने गरीब हित को देखते हुए बारात घर पर जाकर स्वयं ही ताला तुड़वाया और पालिका के सफाई कर्मचारियों को बुलवाकर साफ सफाई का कार्य शुरू करा दिया। सभासद अरविन्द धनगर ने बताया कि सभासदों की पहल पर चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने जिस उद्देश्य के साथ की इस भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराकर बारात घर का निर्माण कराया गया, वह पालिका प्रशासन के अफसरों की धींगामुश्ती के कारण पूर्ण नहीं हो पा रहा था। इस बारात घर पर शादी के इस सीजन में लोगों को सुविधा देने के बजाये पालिका के ईओ हेमराज सिंह ने ताला लगवाकर चाबी कब्जा ली, गरीबों को लाभ नहीं मिल पा रहा। उनके द्वारा कई बार आग्रह भी किया गया, लेकिन ताला नहीं खोला गया तो जनहित को देखते हुए हम सभासदों ने इस ताले को तोड़कर बारात घर की सफाई कराई है। यहां पर पानी और शौचालय के आदि के बंदोबस्त को दुरुस्त कराया गया है। उन्होंने बताया कि कई गरीब परिवारों के लोगों के द्वारा अपनी बेटियों की शादी के समारोह के लिए इसके उपयोग की मांग की जा रही है। अब जल्द ही यहां पर गरीब बच्चियों की शादी के लिए आयोजन कराये जायेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन से भी मांग की है कि इसका गरीब हित में उपयोग के लिए व्यवस्था बनाई जाये। 

पालिका प्रशासक बोले-मुझे नहीं ताला लगने और तुड़वाने की जानकारी

इस मामले में पालिका प्रशासन नगर मजिस्ट्रेट अनूप कुमार ने बताया कि उनको बारात घर पर ताला लगवाने और सभासदों के द्वारा इसको खोलने की मांग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। सभासदों ने भी आकर उनको अवगत नहीं कराया है। ईओ से क्या बात हुई और ताला तोड़ा गया या नहीं इसकी उनको कोई भी जानकारी नहीं है। उनका कहना है कि वह पूरे प्रकरण की जानकारी करा रहे हैं। 

Similar News