ट्रेवल्स एजेंसी मालिक से 17 लाख रुपये हड़पे

थाना पुलिस से निराश पीड़ित ने एसएसपी से की शिकायत, सिविल लाइन थाने में पिता और दो सगे भाइयों सहित चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Update: 2024-04-28 12:45 GMT

मुजफ्फरनगर। शहर में ट्रेवल्स एजेंसी चलाने वाले एक व्यक्ति के साथ अच्छे कारोबार और मुनाफे का लालच देकर 17 लाख रुपये हड़प लिये गये। कारोबार के नाम पर पैसा लगाने के बाद ना तो पीड़ित को मुनाफा दिया गया और न ही उसका मूल धन ही वापस लौटाया। मांगने पर उसको धमकी दी गई। मामले में पीड़ित ने थाना पुलिस से शिकायत की तो पुलिस ने उसको अनसुना कर दिया। परेशान पीड़ित ने एसएसपी से गुहार लगाई, एसएसपी के आदेश पर पिता और दो सगे भाइयों सहित चार आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला अम्बा विहार निवासी मौहम्मद फरमान त्यागी पुत्र इनाम प्रकाश चौक पर अपनी अल मन्नान ट्रेवल्स एजेंसी चलाते हैं। फरमान ने एसएसपी अभिषेक सिंह को प्रार्थना पत्र दिया, जिसमें बताया गया कि उसके बहनाई आलम त्यागी ने कारोबार के सिलसिले में सितम्बर 2023 में उसकी जान पहचान नई मंडी थाना क्षेत्र के मौहल्ला सुभाषनगर नसीरपुर रोड निवासी फैजान उर्फ भूरा पुत्र जमशेद के साथ कराई थी। इसके बाद फैजान ने अच्छे कारोबार में पैसा लगाने की बात कहकर उसको मुनाफा देने में साझीदार बनाने का प्रस्ताव दिया। फैजान ने अपने भाई अहसान और पिता जमशेद पुत्र घसीटा निवासी सुभाषनगर तथा बहनोई तालिब पुत्र बाबू निवासी सफीपुर पट्टी बुढ़ाना के साथ मिलकर उसको भरोसा दिलाया कि कुछ पैसा उसके साथ स्क्रैप के कारोबार में लगा दिया जाये तो दोनों को अच्छा मुनाफा होगा और मुनाफे का पैसा आधा-आधा बांट लिया करेंगे। फरमान ने बताया कि इनके भरोसे पर उसने 12.50 लाख रुपये स्क्रैप के कारोबार में साझा करने के लिए फैजान को दे दिये। ये रकम सितंबर से अक्टूबर 2023 के बीच अलग अलग दी गई। फरमान का कहना है कि इसमें उसने 9.16 लाख रुपये बैंक से लोन लेकर दिए थे। इस लेन देन के उसके पास सीसीटीवी फुटेज और बैंक स्टेटमेंट आदि साक्ष्य भी हैं। रुपये लेने के बाद आरोपी फैजान मुनाफा होने की जानकारी फरमान को हर महीने देता रहा, लेकिन मुनाफे की रकम अदा करने में आनाकानी करते हुए वादा करता चला गया। फरमान ने एसएसपी को बताया कि जब मुनाफे की रकम 4.50 लाख रुपये हो गई तो उसने फैजान पर मुनाफा देने के लिए दबाव बनाया। फैजान ने उसको बताया कि 31 दिसम्बर 2023 को उसकी बहन की शादी है। शादी के बाद वो जनवरी में बैठकर हिसाब कर लेंगे और जो मुनाफा होगा उसकी रकम अदा कर दी जायेगी। 

फरमान का आरोप है कि जनवरी में कई बार फैजान को हिसाब के लिए बुलाया गया, लेकिन वो नहीं आया। छह जनवरी को फैजान के पिता जमशेद, भाई अहसान और बहनोई तालिब ने पैसा दिलाने की जिम्मेदारी ली। अगले दिन फैजान और उक्त तीनों ने एक राय होकर फरमान का पैसा लौटाने से साफ इंकार कर दिया। साथ ही कानूनी कार्यवाही करने या पैसा मांगने पर जान से मारने की धमकी दी। गाली गलौच करते हुए अभद्रता की गई। फरमान ने आरोप लगाया कि चारों ने मिलकर धोखाधड़ी करते हुए उसके मूल धन 12.50 और मुनाफे के 4.50 कुल 17 लाख रुपये हड़प लिये। फरमान का आरोप है कि थाना पुलिस को भी शिकायत की गई, लेकिन कार्यवाही नहीं की गई। एसएसपी के आदेश पर सिविल लाइन पुलिस ने फैजान सहित सभी चारों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 406, 504 और 506 के अन्तर्गत एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

Similar News