एडीएम प्रशासन ने टिकौला शुगर मिल में पकड़ा प्रदूषण

मुजफ्फरनगर जनपद के रामराज क्षेत्र में स्थित टिकौला शुगर एण्ड डिस्टलरी का एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने दलबल के साथ औचक निरीक्षण किया। प्रदूषण विभाग को कार्यवाही करने के दिये निर्देश।

Update: 2023-02-11 11:47 GMT

मुजफ्फरनगर। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने शनिवार को विभिन्न विभागों की टीम के साथ टिकोला शुगर मिल एवं डिस्टलरी का औचक निरीक्षण किया। मौके पर वायु प्रदूषण पाए जाने के कारण प्रदूषण विभाग को मिल के खिलाफ तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के निर्देशानुसार अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहाुदर सिंह ने शनिवार को तहसील जानसठ के रामराज क्षेत्र में टिकोला शुगर मिल एव उसके एल्को डिवीजन (डिस्टलरी) का औचक निरीक्षण कर नियमों के अनुरुप व्यवस्थाओं को देखा और आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं ड्रेनेज वाटर के सैम्पल भी एकत्रित किये। इस दौरान उपजिलाधिकारी जानसठ, तहसीलदार जानसठ, प्रदूषण विभाग, आबकारी विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उनके साथ मौजूद रहे।


अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि आज किय गये निरीक्षण के दौरान विभागीय टीम ने जल प्रदूषण की रोकथाम के पर्याप्त इंतजाम करने को चेताया गया तथा डिस्टलरी मे कच्चा माल आपूर्ति के साथ शराब स्टोर करने, पैंकिग और उसकी सप्लाई करने की जानकारी तथा जिन वाहनों से माल का आवागमन हो रहा है उनमें जीपीएस लगवाये जाने के निर्देश दिये गये। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने परिसर में प्रत्येक वार्ड मे सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था देखी और परिसर को पूर्ण रुप से स्वच्छ रखने के निर्देश दियें। उन्होंने एक एक बिन्दु की जांच कर एनजीटी के साथ सरकार की गाईडलाईन का पालन करने के भी निर्देश दिये। प्लांट में मौके पर वायु प्रदूषण देखकर अपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रदूषण विभाग को तत्काल कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। टीम ने वाटर डिस्चार्ज की व्यवस्था पर मिल अधिकारियों को चेताया गया कि यदि जल्द व्यवस्था में सुधार नही आया तो मिल प्रबंधक बड़ी कार्यवाही के लिए तैयार रहे। उन्होंने बताया कि इस निरीक्षण के दौरान वायु प्रदूषण का मामला सामने आया है, इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को कार्यवाही करने के लिए कहा गया है। निरीक्षण के दौरान जिला आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश, उप जिलाधिकारी जानसठ अभिषेक कुमार, तहसीलदार जानसठ संजय सिंह, सहायक पर्यावरण अभियन्ता विपुल कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Similar News