नवमी पर हुआ कन्या पूजन, दशानन दहन को तैयार

शहर में तीन स्थानों पर लगेगा दशहरा मेला, रावण के साथ फूंके जायेंगे कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले

Update: 2021-10-14 11:53 GMT

मुजफ्फरनगर। आज नवमी पर मां दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ ही घर और मंदिरों में कन्याओं की पूजा अर्चना की गई। इसके साथ ही देवी की पूजा अर्चना के लिए मन्दिरों में सवेरे से ही श्र(ालुओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। मन्दिरों के आसपास मेले जैसे वातावरण बना हुआ था। घरों में कन्याओं को जिमाकर महिला और पुरुष मन्दिरों में मां दुर्गा की पूजा करने के लिए पहुंचे थे। इसके साथ ही नवरात्रि का पर्व सम्पन्न होने पर लोगों ने आज अपना व्रत भी खोला। नवरात्रि पर्व सम्पन्न होने के साथ ही विजय दशमी पर दशानन लंकेश्वर का पुतला दहन करने की तैयारी भी अंतिम पायदान पर पहुंची नजर आई। शहर में तीन स्थानों पर रावण का पुतला दहन करने की तैयारी की जा रही है।

कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव के लिए इस बार भी दशहरा पर्व सीमित किया गया है, हालांकि पूर्व के वर्ष के मुकाबले इस बार दशहरा पर्व को लेकर आयोजकों और लोगों में उत्साह बना हुआ है। गुरूवार को नवमी के अवसर पर कन्याओं को पूजा गया और घरों में कन्याओं को जिमाकर लोगों ने उनको भोजन कराया तथा उपहार भी दिये। इसके साथ ही मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए देवी मां दुर्गा के भक्तों की भारी भीड़ नजर आयी। मां दुर्गा के नवम स्वरूप मां सि(ीदात्री की पूजा की और अपने नवरात्र व्रत को खोला, इसके साथ ही घरों में विजय दशमी पर्व की तैयारी शुरू हो गई।




वहीं शहर में भी रामलीला कमेटियों ने भी रावण का पुतला दहन करने की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए भागदौड़ शुरू कर दी है। विजयादशमी के पर्व पर इस वर्ष शुक्रवार को नगर में तीन स्थानों पर रावण के साथ ही कुंभकरण व मेघनाथ के पुतलों का दहन करने की तैयारी है। विजयदशमी पर नुमाइश ग्राउंड में भव्य मेला लगेगा व रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले का यहां पर दहन किया जाएगा। इसी के साथ नगर के पटेल नगर में चल रही भव्य रामलीला में आज कुंभकरण और मेघनाथ वध की लीला सम्पन्न होने के साथ ही शुक्रवार को विजयदशमी पर्व पर रावण मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतलों का दहन करने की तैयारी कर ली गई है।

हर वर्ष टाउन हाल में होने वाली रामलीला का आयोजन इस वर्ष सनातन धर्म सभा भवन में हो रहा है, इस रामलीला कमेटी के द्वारा पूर्व में प्रत्येक वर्ष रामलीला टीला पर विजयदशमी मेला आयोजित करते हुए वहीं पर रावण, मेघनाद आदि के पुतलों का दहन किया जाता रहा है, लेकिन इस वर्ष रामलीला टीले पर रावण दहन नहीं होकर, इस वर्ष नगरपालिका प्रांगण के टाउन हाल मैदान पर पुतलों का दहन किया जायेगा। विजयदशमी पर्व पर मेले के आयोजन के लिए समस्त रामलीला कमेटियों के पदाधिकारियों द्वारा दर्शकों से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।

Similar News